Paneer Pasanda Recipe: न्यू ईयर की पार्टी हो और शानदार डिनर की तैयारी न हो ऐसा कैसे हो सकता है। हर कोई चाहता है कि न्यू ईयर के जश्न के बीच शानदार खाना भी परोसा जाए जो कि तारीफ करने पर मजबूर कर दे। आप भी अगर ऐसा ही सोचते हैं और घर पर ही नए साल का जश्न मनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस बार डिनर में पनीर पसंदा को जरूर शामिल कर लें। इसका लाजवाब स्वाद सभी को तारीफ करने पर मजबूर कर देगा। आपने अगर कभी इस रेसिपी को नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से इसे तैयार किया जा सकता है। 

पनीर पसंदा बनाने के लिए सामग्री
पनीर - 500 ग्राम
कॉर्न फ्लोर/अरारोट/मैदा - 2 टेबलस्पून
टमाटर - 4-5
क्रीम - 1 कप
अदरक पेस्ट - 1 टी स्पून
हरी मिर्च - 2-3
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
काजू - 1 टेबलस्पून
बादाम - टेबलस्पून
पिस्ता कतरन - 1 टी स्पून
किशमिश - 1 टेबलस्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
जीरा - 1/2 टी स्पून
गरम मसाला - 1/4 टी स्पून
तेल - जरुरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

पनीर पसंदा बनाने की विधि
पनीर पसंदा काफी पसंद की जाने वाली सब्जी है। इसे बनाने के लिए पनीर को आधा इंच मोटाई और डेढ़ इंच चौड़ाई वाले टुकड़ों में काट लें। इसके बाद हर टुकड़े को ऐसे काटें कि तिकोना दिखाई दे। इसके बाद काजू, बादाम, टमाटर, हरी मिर्र और हरा धनिया भी काटें। अलग से थोड़ा सा पनीर लें और उसे क्रम्बल करें जो कि स्टफिंग में काम आएगा। 

क्रम्बल्ड पनीर में कटे हुए काजू, बादाम को मिलाएं और फिर किशमिश और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें। एक कटोरी में मक्के का आटा या अरारोट लें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा चिकना घोल बना लें। इसमें एक चुटकी नमक डालें, इसके बाद पनीर के टुकड़े को बीच से ऐसे काटें कि वह नीचे से जुड़ा रहे और स्टफिंग के लिए जगह बन सके। 

अब हर टुकड़े में तैयार की गई स्टफिंग को फिल करें। इसके बाद पनीर को दबाकर अलग रख दें और इसी तरह सारे पनीर के टुकड़े तैयार कर लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद पनीर के टुकड़े डालकर डीप फ्राई करते हुए गोल्डन करें, फिर प्लेट में निकाल लें। 

इसके बाद टमाटर, हरी मिर्च को पीस लें और पेस्ट बना लें। एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर जीरा और हींग डालकर भूनें, फिर अदरक पेस्ट डालकर सॉट करें। मसाले सॉट होने के बाद उसमें टमाटर पेस्ट डालकर पकाएं। एक-एक कर सारे मसाले डालें और भूनें (गरम मसाला छोड़कर)। जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो इसमें क्रीम डाल दें। ग्रेवी में उबाल आने पर 1 कप पानी मिलाएं, फिर पनीर के टुकड़े मिला दें। 

पनीर ग्रेवी के साथ अच्छे से मैरिनट हो जाए ये सुनिश्चित करें। आखिर में गरम मसाला और स्वाद के अनुसार नमक को मिक्स कर दें। कुछ देर तक पकाने के बाद हरा धनिया डालें और गैस बंद कर दें। टेस्टी पनीर पसंदा की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है।