Logo
Paneer Pulao Recipe: पनीर पुलाव काफी पसंद की जाने वाली डिश है। बच्चों के बीच ये रेसिपी खूब पसंद की जाती है। आइए जानते हैं पनीर पुलाव बनाने का तरीका।

Paneer Pulao Recipe: पनीर पुलाव काफी पसंद की जाने वाली फूड डिश है। लंच या डिनर में जब रोटी खाने का मन न हो तो पनीर पुलाव बनाकर इनकी कमी दूर की जा सकती है। इसके अलावा पनीर पुलाव मैनकोर्स के लिए एक परफेक्ट डिश भी है। बच्चों को पनीर पुलाव का स्वाद बहुत पसंद आता है और अक्सर घरों में वो इसे बनाने की डिमांड करते हैं। 

पनीर पुलाव टेस्टी होने के साथ बहुत हेल्दी भी होता है। आप अगर स्वाद से भरपूर पनीर पुलाव बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है। 

पनीर पुलाव के लिए सामग्री
चावल - 1 कप
पनीर कटा - 1 कप
प्याज लंबाई में कटा - 1
मटर दाने - 1/2 कप
हरी मिर्च बारीक कटी - 2
अदरक कद्दूकस - 1 टी स्पून
दालचीनी - 1 इंच टुकड़ा
लौंग - 2
तेजपत्ता - 1
नींबू रस - 1 टी स्पून
तेल - जरुरत के अनुसार
घी - आवश्यकतानुसार
नमक - स्वादानुसार

पनीर पुलाव बनाने का तरीका
पनीर पुलाव एक टेस्टी और हेल्दी फूड डिश है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। पनीर पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ करें और दो-तीन बार अच्छी तरह से धोएं। इसके बाद चावल को 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें। अब कुकर में एक चम्मच तेल और एक चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें। तेल-घी गर्म होने के बदा उसमें लौंग, कद्दूकस अदरक डालकर भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Amchoor Powder: सालभर के लिए घर में इस तरीके से तैयार करें अमचूर, बाजार से लाने की झंझट होगी खत्म, रहेगा एकदम शुद्ध

कुछ सेकंड बाद कुकर में तेजपत्ता, दालचीनी डालकर कम से कम 1 मिनट तक भूनें। इसके बाद कटी प्याज और हरी मिर्च डाल दें। इन्हें तब तक पकाएं जब तक प्याज नरम न हो जाए, फिर मटर डालें और भिगोए चावल कुकर में डालें। इसके बाद जरूरत के मुताबिक पानी और स्वाद के अनुसार नमक मिलाएं और कुकर का ढक्कन लगाकर पकाएं। 

फुल फ्लेम पर पुलाव को पकने दें। इस दौरान पनीर को चौकोर काटें और कड़ाही में थोड़ा सा देसी घी डालकर पनीर को डीप फ्राई कर लें। पनीर सुनहरे होने के बाद एक प्लेट में निकाल लें। कुकर में जब 3-4 सीटियां आ जाएं तो गैस बंद कर दें। जब कुकर ठंडा हो जाए तो ढक्कन खोलें और उसमें तले हुए पनीर के टुकड़े डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Shake: 3 ड्राई फ्रूट्स से बनाएं टेस्टी और हेल्दी मिल्क शेक, पीते ही मिलेगी एनर्जी, व्रत के लिए है परफेक्ट

करछी की मदद से पुलाव में पनीर के टुकड़े अच्छी तरह से मिक्स करें। पनीर पुलाव को एक बड़ी सर्विंग बाउल में निकालें और ऊपर से हरी धनिया पत्ती और नींबू रस डालकर मिलाएं। लंच या डिनर के लिए टेस्टी और हेल्दी पनीर पुलाव बनकर तैयार हो चुके हैं। 

5379487