Logo
Paneer Salad Recipe: पनीर सलाद स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भरपूर होता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का एकदम आसान तरीका।

Paneer Salad Recipe: पनीर सलाद प्रोटीन रिच फूड है जो कि शरीर को मजबूती प्रदान करता है। इसके पोषण का भंडार है, जिसका नियमित सेवन करने से बॉडी को बड़े फायदे मिल सकते हैं। दिन की शुरुआत अगर टेस्टी और हेल्दी पनीर सलाद से की जाए तो पूरा दिन शरीर में ऊर्जा बनी रह सकती है। इसके साथ ही पनीर सलाद मसल्स को मजबूत बनाने और रिपेयर करने का काम भी करता है। 

पनीर सलाद एक बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जिसे आप किसी भी मौके पर बना सकते हैं। यह प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें विटामिन और खनिज भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। पनीर सलाद में खीरा, टमाटर, शिमला मिर्च और मशरूम डालने से स्वाद और पोषण बढ़ जाता है।

पनीर सलाद बनाने के लिए सामग्री
पनीर - 200 ग्राम (क्यूब्स में कटा हुआ)
खीरा - 1 (कटा हुआ)
टमाटर - 2 (कटा हुआ)
शिमला मिर्च - 1 (कटी हुई)
मशरूम - 1/4 कप
प्याज - 1 (कटा हुआ)
नींबू का रस - 2 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
काली मिर्च - स्वादानुसार
धनिया पत्ती - बारीक कटी हुई
चाट मसाला - 1/2 चम्मच
तेल - 1 चम्मच

पनीर सलाद बनाने की विधि
पनीर सलाद एक बेहतरीन फूड डिश है जिससे दिन की शुरुआत की जा सकती है। इसके अलावा पनीर सलाद को किसी भी वक्त खाया जा सकता है। पनीर सलाद बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन-स्टिक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें और पनीर के क्यूब्स को हल्का सुनहरा होने तक भून लें।

इसे भी पढ़ें: Suji Aloo Balls: सूजी आलू से बनाएं टेस्टी बॉल्स, बच्चों के लिए है परफेक्ट स्नैक्स; स्वाद मिलेगा भरपूर

अब एक बड़े बाउल में कटा हुआ खीरा, टमाटर, शिमला मिर्च, प्याज, मशरूम, नींबू का रस, नमक, काली मिर्च, धनिया पत्ती और चाट मसाला डालकर सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं।

जब सब चीजें अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं तो इनमें भूना हुआ पनीर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। स्वादिष्ट पनीर सलाद बनकर तैयार हो चुका है। इन्हें सर्विंग बाउल में निकलालें और इस सलाद को तुरंत सर्व कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Tomato Onion Chutney: 5 मिनट में तैयार करें टमाटर प्याज की चटनी, लाजवाब स्वाद के आगे सब्जी भी लगेगी फीकी

कुछ अतिरिक्त सुझाव

  • आप इस सलाद में अपनी पसंद के अनुसार और भी सब्जियां जैसे गाजर, मक्का आदि डाल सकते हैं।
  • अगर आप इसे और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो आप इसमें थोड़ा सा ओरेगानो या तुलसी भी डाल सकते हैं।
  • आप इस सलाद को दही के साथ भी मिलाकर सर्व कर सकते हैं।
5379487