Papaya Juice Recipe & Benefits: प्रकृति में मौजूद हर सब्जी और फल सेहत के लिए किसी न किसी तरह से फायदेमंद होता है। ऐसा ही एक फल है पपीता जो कई सारे गुणकारी पोषक तत्व और विटामिन्स से भरपूर है। इसमें कई तरह के मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी हैं।

पपीते में कार्ब्स, विटामिन c, विटामिन A, कैल्शियम, फाइबर, फास्फोरस, आयरन की मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं। शरीर को मजबूत और स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए रोजडाना की डाइट में पपीता जरूर शामिल करना चाहिए। कुछ लोग इसे काटकर काना पसंद करते हैं, कुछ फ्रूट सलाद के साथ, तो कुछ इसका जूस पसंद करते हैं। पपीते का जूस पीने के क्या-क्या लाभ हैं, आइए आपको बताते हैं...

पपीते का जूस बीमारियों से दे छुटकारा

  • पपीते का जूस पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसमें विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में मौजूद मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है।
  • पपीते के जूस में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो पाचन क्रिया को सुधार देता है। अगर आप रोजाना या हर 2 दिन में पपीते का जूस पिएंगे तो ये आपके पाचन तंत्र मजबूत करेगा, और कब्ज-गैस जैसी शिकायत से राहत मिलेगी।
  • पपीते का जूस चेहरे की स्किन के लिए बहुत लाभकारी है। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो स्किन को दुरुस्त करता है और फेस पर ग्लो लाता है। 
  • महिलाओं के मासिक धर्म से जुड़ी परेशानियों से निजात दिलाने में भी पपीते का जूस रामबाण है। इससे अनियमित पीरियड  और दर्द से राहत मिलती है।

पपीते का जूस बनाने का तरीका

- 1/2 पपीते के छिलके उतारकर इसके टुकड़े कर लें। एक मिक्सर जार में पपीते के टुकड़े, 1/2 चम्मच चीनी, 1 टी स्पून नीबू का रस और थोड़ा सा पानी डालें।

- पानी की मात्री जूस के मुताबिक रखें। पीसने के बाद छलनी से इसे छान लें। ठंडा जूस पीने के लिए इसमें आइस क्यूब डाल सकते हैं।