Logo
Pav Bhaji: पाव भाजी एक बेहद लोकप्रिय फूड डिश है जिसे हर उम्र के लोग काफी पसंद करते हैं। पाव भाजी की भाजी काफी टेस्टी लगती है। इसे आसानी से घर पर भी बनाकर खा सकते हैं।

Pav Bhaji Recipe: पाव भाजी एक फेमस स्ट्रीट फूड है जिसे लोग घरों पर भी बनाकर खाते हैं। पाव भाजी का असली मजा भाजी में छिपा होता है। भाजी जितनी टेस्टी बनती है, पाव भाजी का स्वाद उतना ही उठकर आता है। बच्चों के बीच पावभाजी बहुत पसंद की जाती है, यही वजह है कि ज्यादातर बच्चे इसे काफी चाव से खाते हैं। पाव भाजी एक हेल्दी फूड भी है क्योंकि भाजी बनाने में कई तरह की वेजिटेबल्स का इस्तेमाल किया जाता है। 

आप अगर पाव भाजी खाने के शौकीन हैं तो रेस्टोरेंट जैसी स्वादिष्ट पाव भाजी को घर पर भी तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं पाव भाजी की भाजी बनाने का सिंपल तरीका। 

पाव की भाजी बनाने के लिए सामग्री
आलू - 1/2 किलो
प्याज बारीक कटी - 2
शिमला मिर्च कटी - 1
गाजर कटी - 1
फ्रोजन मटर - 1 कटोरी
टमाटर बारीक कटे - 3
चुकंदर - 4 छोटे टुकड़े
अदरक-हरी मिर्च पेस्ट - 1 टी स्पून
पाव भाजी मसाला - 1 टेबलस्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
देगी लाल मिर्च पाउडर -1/2 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती - 4 टेबलस्पून
देसी घी/बटर - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

पाव की भाजी बनाने का तरीका
पाव की भाजी बनाने के लिए सबसे पहले सारी सब्जियों लेकर उन्हें धोएं और फिर सुखा लें। इसके बाद प्याज, टमाटर, गाजर समेत अन्य सब्जियों को बारीक काट लें। अब एक कुकर में थोड़ा सा पानी डालें और उसमें सारी कटी हुई सब्जियां और मटर के दानें (प्याज छोड़कर) डालें। इसके बाद कुकर का ढक्कन लगाकर 2-3 सीटियां आने दें। 

इसे भी पढ़ें: Bhindi Pakoda: भिंडी की सब्जी नहीं बनाएं टेस्टी पकोड़े, 2 चीजें मिलाने से बनेंगे एकदम क्रिस्पी; हर कोई करेगा पसंद

इसके बाद गैस बंद कर दें। कुकर में सब्जियां अच्छी तरह से पक गई होंगी। इसके बाद कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें, फिर ढक्कन खोलें। अब एक कड़ाही में एक चम्मच तेल डालकर उसमें एक चम्मच बटर डालें। इसके बाद अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट डालकर भूनें। कुछ देर बाद बारीक कटी प्याज डालकर चलाते हुए भूनें। 

प्याज जब हल्का गुलाबी हो जाए तो उसमें थोड़ा सा नमक डाल दें। इसके बाद कुकर से उबली हुई सब्जियों को निकालकर कड़ाही में डाल दें और पकाएं। 2-3 मिनट तक पकाने के बाद सब्जियों में सारे मसाले डालकर मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Laddu: 3 चीजें मिलाकर बनाएं ताकत बढ़ाने वाला लड्डू, इम्यूनिटी होगी स्ट्रॉन्ग; मसल्स बनेंगी मजबूत

इसके बाद मिक्सर की मदद से दबाए हुए सारी सब्जियों को मसलकर क्रश करें। इसमें जरूरत के मुताबिक पानी और स्वादानुसार नमक डालें और भाजी को पकने दें। बीच में कसूरी मेथी को हाथों से मसलकर भाजी में डालें और जरूरत के हिसाब से बटर को भाजी में डाल दें।

कुछ देर बाद पकाने के बाद गैस बंद कर दें। स्वाद और पोषण से भरपूर भाजी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे गर्मागर्म घी में सिके पाव के साथ परोसें। 

CH Govt jindal steel jindal logo hbm ad
5379487