Poha Tikki Recipe: आलू की टिक्की तो खूब खायी होगी, लेकिन क्या कभी पोहा टिक्की का स्वाद चखा है। आलू टिक्की की तरह ही पोहा टिक्की भी स्वाद में लाजवाब होती है। पोहा टिक्की बनाने में आलू की भी इस्तेमाल किया जाता है। स्नैक्स के तौर पर पोहा टिक्की बच्चों को खूब पसंद आती है। बच्चों को एक जैसा स्नैक्स दे देकर बोरियत हो गई है तो इस बार पोहा टिक्की को ट्राई करें। 

पोहा टिक्की न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होती है, साथ ही कम वक्त में बनकर तैयार हो जाती है। पोहा टिक्की को ब्रेकफास्ट में और बच्चों के लंच बॉक्स में भी रखा जा सकता है। पोहा टिक्की को आप आप किसी भी मौसम में बनाकर खा सकते हैं। 

पोहा टिक्की बनाने के लिए सामग्री
1 कप पोहा
2 उबले हुए आलू, मैश किए हुए
1/2 कप हरा धनिया, बारीक कटा हुआ
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
1/2 चम्मच जीरा
1/4 चम्मच हींग
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादानुसार
तेल तलने के लिए
नींबू का रस (स्वादानुसार)
सर्व करने के लिए हरा धनिया और चटनी

पोहा टिक्की बनाने का तरीका
पोहा टिक्की एक टेस्टी और हेल्दी स्नैक्स है जो आसानी से तैयार किया जा सकता है। पोहा टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले पोहे को साफ करें और फिर उसे पानी से 2-3 बार अच्छी तरह से धो लें। अब पानी को 15 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद आलू को उबालें और फिर उनके छिलके उतारकर एक बर्तन में मैश कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Khichdi: 10 मिनट में बनाएं साबूदाना खिचड़ी, इस तरीके से बढ़ जाएगा फलाहार का स्वाद, मिलेगी खूब तारीफ

अब अदरक को कद्दूकस करें और फिर हरा धनिया और हरी मिर्च को बारीक काट लें। इसके बाद मैश किए आलू में भिगोए पोहे डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद मिश्रण में बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया डालकर मिलाएं। 

इसके बाद मिश्रण में सारे सूखे मसाले जीरा, हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। पोहा टिक्की के लिए मिश्रण तैयार हो चुका है। अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथ में लेकर पहले उसकी गोल बॉल बनाएं फिर दबाकर टिक्की का आकार दें। 

अब एक नॉनस्टिक पैन को मीडियम आंच पर गर्म करें। इस पर एक चम्मच तेल डालकर फैलाएं। इस पर तैयार की हुई पोहा टिक्की रखें, फिर फ्राई करें। टिक्कियों के किनारे पर तेल डालें और फिर कुछ देर बाद पलटाएं और सेकें। पोहा टिक्कियां दोनों ओर से सुनहरी होने के तक सेकें। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Laddu: मखाना में 2 चीजें मिलाकर बनाएं देसी लड्डू, ताकत का मिलेगा डबल डोज़; बॉडी में दौड़ जाएगी एनर्जी

आप चाहें तो टिक्कियों को डीप फ्राई भी कर सकते हैं। इसके बाद टिक्कियों को प्लेट में निकालें और फिर उन्हें हरी चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें। आप इन टिक्कियों में अपनी पसंद के अनुसार और भी सब्जियां जैसे गाजर, मटर आदि डाल सकते हैं।