Logo
Pudina Pulao Recipe: गर्मियों में ऑफिस के लिए आप अपने लंच के लिए स्वादिस्ट पुदीना पुलाव बना सकते हैं। इसका स्वाद बहुत लोगों को पसंद आता है और गर्मियों में फायदेमंद भी होता है। इसे घर पर मिनटों में बना सकते हैं। 

Pudina Pulao Recipe:  भारतीय घरों में दोपहर के समय ज्यादातर लोग चावल खाना पसंद करते हैं। अब आप एक नई रेसपी ट्राइ कर सकते हैं जो है पुदीने की चटनी वाला पुलाव। ये स्वाद में लाजवाब तो है ही साथ ही बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। चलिए आज हम आपके लिए एक नई और उम्दा पुदीना पुलाव की रेसिपी लेकर आए हैं। इसे बनाकर आप मिनटों में अपना ऑफिस का लंच तैयार कर सकेंगे। यह स्वादिष्ट इतनी होगी कि आपके सहकर्मी भी इसे खाते ही आपकी तारीफ करेंगे। 

पुदीना पुलाव बनाने के लिए बासमती चावल का उपयोग किया जाता है। आप अगर पुदीना पुलाव बनाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। जानते हैं पुदीना पुलाव बनाने की विधि।

पुदीना पुलाव बनाने के लिए सामग्री (Pudina Pulao Recipe)
बासमती चावल:- 1 कप
पुदीने की पत्तियां:- 1 कप
धनिया पत्तियां:- 1 कटोरी 
हरी मिर्च:- 2 (बारीक कटी)
प्याज:- 1 (बारीक कटा)
अदरक"-1 छोटा चम्मच (बारीक कटा)
लहसुन की 4 कलियां छिली हुईं
नींबू का रस: 1 छोटा चम्मच 
नारियल:- 3 बड़े चम्मच (कद्दूकस)
3 छोटी इलायची
4 लौंग
1 दालचीनी का टुकड़ा
1 तेज पत्ता
नमक स्वादानुसार
तेल या घी

पुदीना पुलाव बनाने विधि 
सबसे पहले चावल साफ करके अच्छे से धो लें। उसके बाद इन्हें 20 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद चावल को गैस पर रख कर मीडियम आंच पर ढककर उबाल लें। चावल उबलने के बाद गैस बंदकर छलनी से इसका पानी अलग कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Aam ki Chutney Recipe: कच्चे आम की चटनी नहीं बढ़ने देगी शरीर की गर्मी, इस तरह बनाकर खाएंगे तो रहेंगे एकदम फिट

अब पुदीना, हरा धनिया, नींबू का रस, अदरक, लहसुन और नारियल का पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद गैस पर पैन में तेल या घी गर्म करें। इसमें तेज पत्ता, दालचीनी, लौंग और छोटी इलायची का तड़का लगाएं। फिर प्याज और हरी मिर्च डालें। प्याज को सुनहरा होने तक पका लें।

इसे भी पढ़ें: Paneer Diwani Handi Recipe: फेस्टिव ओकेशन पर घर बनाएं ढाबा स्टाइल पनीर दीवानी हांडी, मेहमानों की मिलेगी खूब वाह-वाही

अब इसमें पुदीने का पेस्ट डालकर 2 मिनट तक और पकाएं। इसके बाद पैन में उबले चावल और नमक डालकर मिक्स कर लें। 2 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें। अब आपका पुदीना पुलाव तैयार हैं। ऊपर से पुदीना और हरी धनिया पत्तियों से गार्निश करके अपने ऑफिस टिफ़िन में पैक कर लें।

5379487