Punjabi Shorba Recipe: पंजाबी स्टाइल का शोरबा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। शोरबा कई तरह से बनाया जाता है। नॉनवेज और वेज दोनों तरह से शोरबा तैयार किया जा सकता है। टमाटर और नारियल के दूध को मिलाकर तैयार होने वाला पंजाबी शोरबा बेहद स्वादिष्ट होता है। ये सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होता है। इसे दिन में किसी भी वक्त बनाकर पिया जा सकता है। 

पंजाबी शोरबा हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए भी फायदा पहुंचाता है। नारियल दूध में पोटैशियम पाया जाता है जो कि बीपी को कम करने में हेल्पफुल होता है। आइए जानते हैं पंजाबी शोरबा बनाने का तरीका। 

पंजाबी शोरबा के लिए सामग्री
टमाटर कटा - 2 कप
नारियल दूध - 1/2 कप
देसी घी - 1 टेबलस्पून
बेसन - 1 टी स्पून
गुड़ कुटा - 1 टेबलस्पून
हरी धनिया पत्ती कटी - 2 टेबलस्पून
जीरा - 1 टी स्पून
करी पत्ते - 5-7
हरी मिर्च चीरी हुई - 2
नमक - स्वादानुसार 

पंजाबी शोरबा बनाने का तरीका
पंजाबी स्टाइल का शोरबा बनाना सरल है और ये पौष्टिकता से भरपूर भी होता है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में कटे हुए टमाटर डालें और उसमें सवा कप पानी डालकर मीडियम आंच पर पकाएं। लगभग 10 मिनट तक पकाने से टमाटर अच्छी तरह से नरम हो जाएंगे। इसके बाद गैस बंद कर दें और टमाटर को मिक्सर में डालकर पीसें और मुलायम पेस्ट तैयार कर लें।

इसे भी पढ़ें: Masala Roti Recipe: सिंपल रोटी खाकर बोर हो गए हैं, इस बार बनाएं मसाला रोटी, जो खाएगा बार-बार डिमांड करेगा

इसके बाद इस मिश्रण को छानें और एक बाउल में अलग रख दें। अब एक अन्य कटोरा लें और उसमें बेसन और नारियल का दूध डालकर मिक्स करें। इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन लें और उसमें देसी घी डालें और गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें जीरा डालें और चटकने दें। फिर करी पत्ते, हरी मिर्च डालकर कुछ सेकंड तक सॉट कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Mushroom Manchurian: मशरूम से बनाएं टेस्टी मंचूरियन, प्रोटीन रिच स्नैक्स बच्चों को आएगा पसंद, सीखें रेसिपी

इसमें टमाटर की तैयार प्यूरी और नारियल दूध-बेसन का मिश्रण भी मिला दें। फिर कुटा हुआ गुड़ और स्वादानुसार नमक डालकर शोरबे को 4-5 मिनट तक पकने दें। इस दौरान चम्मच से इसे चलाते भी रहें। शोरबा पकने के बाद गैस बंद करें और इसे सर्विंग बाउल में निकालकर ऊपर से हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें। अब गर्मागर्म पंजाबी शोरबा सभी को परोसें।