Pyaj Dahi Sabji: प्याज और दही का रायता तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन क्या प्याज दही की सब्जी का लुत्फ उठाया है। अगर नहीं, तो इस सब्जी को आप बेहद आसानी से मिनटों में तैयार कर सकते हैं। इससे लंच और डिनर का स्वाद दोगुना हो जाएगा। रूटीन सब्जियां बनाने का मन नहीं है तो भी प्याज दही की सब्जी को तैयार किया जा सकता है। इसका स्वाद लाजवाब होता है और जो इसे खाता है टेस्ट का मुरीद हो जाता है। 

प्याज दही की सब्जी की खासियत है कि इसे तैयार करने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। मेहमानों को भी स्पेशल डिश के तौर पर प्याज दही की सब्जी को अन्य सब्जियों के साथ परोसा जा सकता है। आइए जानते हैं प्याज दही की सब्जी बनाने का आसान तरीका। 

प्याज दही की सब्जी के लिए सामग्री
प्याज - 5-6 (बारीक कटा हुआ)
दही - 200 ग्राम (घना)
तेल - 2-3 बड़े चम्मच
जीरा - 1/2 चम्मच
हींग - एक चुटकी
हरी मिर्च - 2-3 (बारीक कटी हुई)
हल्दी पाउडर - 1/4 चम्मच
धनिया पाउडर - 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - स्वादानुसार
गरम मसाला - 1/4 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
धनिया पत्ती - बारीक कटी हुई (गार्निश के लिए)

प्याज दही की सब्जी बनाने की विधि
प्याज और दही की सब्जी बनाना बहुत आसान है और इसका टेस्ट बच्चे भी पसंद करते हैं। इस सब्जी को बनाने के लिए एक बाउल में दही लें और उसे पहले अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद हरी मिर्च, हरा धनिया, प्याज को बारीक काट लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। 

इसे भी पढ़ें: Barfi Recipe: मावा, दूध के बिना ही 10 मिनट में बना लें नारियल बर्फी, रेसिपी जानकर सब करेंगे तारीफ

जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें हींग और जीरा डालकर कुछ देर तक भूनें। जब जीरा चटकने लगे तो हरी मिर्च डाल दें। कुछ सेकंड बाद बारीक कटी प्याज को कड़ाही में डालें और मसाले के साथ अच्छी तरह से मिक्स करते हुए पकाएं। प्याज को तब तक पकाएं जब तक कि नरम होकर पारदर्शी न दिखाई देने लगे। 

प्याज सिकने के बाद उसमें सारे मसाले जैसे हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिलाएं। कुछ देर बाद कड़ाही में फेंटा हुआ दही डालकर करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद धीमी आंच पर सब्जी को पकाएं और लगातार चलाते रहें। 

इसे भी पढ़ें: Nariyal Chutney: इडली, डोसा के साथ वाली नारियल चटनी बनाएं, घर पर इस तरीके से तैयार करें, चाट लेंगे उंगलियां

दही प्याज की सब्जी को तब तक पकाना है जब तक कि दही गाढ़ा न हो जाए। जब सब्जी में से तेल अलग होने लगे तो उसमें स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें। 1-2 मिनट बाद गैस बंद कर दें। टेस्टी दही प्याज की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर परोसें।