Logo
Rabri Kheer: रबड़ी खीर एक बेहद स्वादिष्ट स्वीट डिश है जो आसानी से तैयार हो जाती है। इसे बनाने में बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है।

Rabri Kheer: खीर का नाम लेते ही बहुत से लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। चावल की खीर हमारे यहां की पारंपरिक स्वीट डिश है जो किसी खास मौके पर बनाकर खायी जाती है। खीर की ढेरों वैराइटीज लोकप्रिय हैं और रबड़ी खीर भी उनमें से एक है। इसे बनाना सरल है और इसका स्वाद लाजवाब लगता है। रबड़ी खीर को स्वतंत्रता दिवस या रक्षाबंधन जैसे किसी भी खास मौके पर बनाकर खा सकते हैं। 

रबड़ी खीर टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होती है और इसे किसी भी वक्त खाया जा सकता है। रबड़ी खीर को ठंडा करके खाने पर इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। जानते हैं रबड़ी खीर बनाने की सिंपल विधि। 

रबड़ी खीर बनाने के लिए सामग्री
रबड़ी- 2 कप
चावल- 1/2 कप
दूध- 1 लीटर
इलायची पाउडर- आधा चम्मच
किशमिश- थोड़ी सी
बादाम कटी - 1 टेबलस्पून
काजू टुकड़े - 1 टेबलस्पून
चीनी- 1 कप

रबड़ी खीर बनाने का तरीका
रबड़ी खीर का स्वाद बेहतरीन होता है और जो इसे खा लेता है वो बार-बार इसकी डिमांड करता है। रबड़ी खीर बनाना आसान भी है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी के चावल लें और उन्हें साफ कर 2-3 बार धोएं। इसके बाद चावल को 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें। तय समय के बाद चावल का अतिरिक्त पानी निकालें और मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Laddu Recipe: मेहमानों को परोसें सूजी के दानेदार लड्डू, खाएंगे तो नहीं भूलेंगे स्वाद, इस तरह बनाएं

अब एक बड़ी कड़ाही में दूध डालें और मीडियम आंच पर गर्म करें। दूध में जब उबाल आ जाए तो उसमें पिसे हुए चावल डालें और पकाएं। 10-15 मिनट में चावल नरम होकर पक जाएं। इस दौरान हर एक मिनट बाद चावल को चलाते रहें। दूध चावल को तब तक उबालना है जब तक कि इनमें गाढ़ापन न आ जाए। 

इसके बाद खीर में बारीक कटे बादाम, किशमिश और काजू के टुकड़े डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर स्वादानुसार चीनी और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं और 1 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें। अब खीर को 2-3 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें। इतने वक्त में चीनी खीर के साथ ठीक ढंग से एकसार हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Besan Halwa: बेसन का दानेदार हलवा इस तरह बनाएं, जो खाएगा पूछेगा रेसिपी, मिलेगी जमकर तारीफ

खीर जब ठंडी हो जाए तो उसमें रबड़ी डालें और बड़े चम्मच की मदद से खीर के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें। रबड़ी खीर बनकर तैयार हो चुकी है। इसे आप सीधे सर्व कर सकते हैं। आप चाहें तो रबड़ी खीर को 1 घंटे तक फ्रिज में रखकर ठंडा कर सकते हैं और इसके बाद इसे परोस सकते हैं। 

5379487