Logo
Khoba Roti: लंच-डिनर के लिए बनाएं राजस्थानी खोबा रोटी, पहली बार में ही मुंह को लग जाएगा स्वाद, बार-बार होगी डिमांड

Rajasthani Khoba Roti Recipe: राजस्थान अपनी संस्कृति और खान-पान के लिए खास पहचान रखता है। ढेरों ऐसी राजस्थानी डिशेस हैं जिन्हें खूब चाव से खाया जाता है। राजस्थानी खोबा रोटी भी एक पारंपरिक डिश है जो कि काफी पसंद की जाती है। जो एक बार खोबा रोटी का स्वाद चख लेता है, वो इसे बार-बार खाने की चाहत रखता है। 

लंच या डिनर में राजस्थानी खोबा रोटी को बनाकर परोसा जा सकता है। खास तरीके से तैयार होने वाली खोबा रोटी खाने का स्वाद दोगुना कर देती है। जानते हैं खोबा रोटी बनाने का सिंपल तरीका। 

राजस्थानी खोबा रोटी के लिए सामग्री
गेहूं का आटा - 4 कटोरी
अजवाइन - 1/2 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
देसी घी - 2 टेबलस्पून
नमक - 1 टी स्पून

राजस्थानी खोबा रोटी बनाने का तरीका
राजस्थानी खोबा रोटी का स्वाद काफी पसंद किया जाता है। इसे बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में गेहूं का आटा डालें और उसमें थोड़ा सा नमक मिक्स कर दें। फिर आटे में अजवाइन और जीरा भी मिलाएं। इसके बाद 2 बड़े चम्मच देसी घी को मिक्स करें। अब आटे में थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और सख्त आटा गूंथ लें। इसके बाद आटा कुछ देर के लिए ढककर अलग रख दें।

इसे भी पढ़ें: Bharwan Tamatar: भरवां बैंगन, आलू नहीं इस बार बनाएं भरवां टमाटर, जो खाएगा पूछेगा बनाने का तरीका; सीखें रेसिपी

आटा सैट हो जाने के बाद उसकी बड़ी-बड़ी लोइयां तोड़ लें। अब एक बड़ी लोई लें और उस पर सूखा आटा छिड़ककर मोटी रोटी बेलें। इसके बाद तवा धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तवा गर्म हो जाए तो मोटी रोटी को तवे पर डालें और उसे थोड़ा सा सेक लें।

जब रोटी थोड़ी सी पक जाए तो दो उंगलियों से रोटी पर दबाते हुए चुटकी जैसी डिजाइन बनाएं। इसके लिए चिमटे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इस दौरान गैस की फ्लेम बिल्कुल धीमी होनी चाहिए। पूरी रोटी में डिजाइन बनाने के बाद हल्के हाथों से रोटी पलट दें। 

इसे भी पढ़ें: Lauki Cheela Recipe: बच्चों को खूब पसंद आएगा लौकी का चीला, स्वाद ऐसा कि बार-बार मांगेंगे, सीखें बनाने का तरीका

इसके बाद रोटी को दोनों ओर से अच्छी तरह से तवे पर सेक लें। इसके बाद रोटी को तवे से उतारकर गैस की फ्लेम पर सीधा रखें और सेकें। इस दौरान भी फ्लेम धीमी ही होना चाहिए। रोटी सिक जाने के बाद गैस से उतारें और उसके ऊपर देसी घी लगाकर सब्जी के साथ गर्मागर्म परोसें। 

5379487