Logo
Rasgulla Recipe: दिवाली फेस्टिवल के लिए मिठाई में इस बार रसगुल्ला ट्राई कर सकते हैं। चाशनी की मिठास से भरा रसगुल्ला जो खाएगा वो इसे बार-बार मांगता दिखेगा।

Rasgulla Recipe: दिवाली फेस्टिवल के लिए घरों में कई दिन पहले से तैयारियां शुरू हो जाती हैं। मिठाई में रसगुल्ला को काफी पसंद किया जाता है। बंगाली लोकप्रिय डिश रसगुल्ला को ज्यादातर लोग मार्केट से खरीदकर लाते हैं, लेकिन आप चाहें तो इसे आसानी से घर में भी बना सकते हैं। रसीले रसगुल्लों का स्वाद सभी को खूब पसंद आएगा। इसे कुछ स्टेप्स फॉलो कर आसानी से बनाया जा सकता है। 

जब सॉफ्ट और स्पंजी रसगुल्ला मुंह में जाकर घुलेगा तो हर किसी के मुंह से तारीफ निकलेगी। आपने अगर कभी रसगुल्ला घर पर नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है। इसकी मदद से आप सरलता से हलवाई जैसे रसगुल्ले तैयार कर लेंगे। 

रसगुल्ला बनाने के लिए सामग्री
1 लीटर दूध (फुल क्रीम)
1 कप दही (घर का बना हुआ)
2-3 इंच दालचीनी का टुकड़ा
1-2 इलायची के दाने
1/2 कप चीनी
1/4 चम्मच इलायची पाउडर
थोड़ा सा केसर (ज़फ़रान)

रसगुल्ला बनाने की विधि

छैना बनाना: एक बड़े बर्तन में दूध डालें और इसे मध्यम आंच पर गरम करें। जब दूध उबलने लगे तो आंच कम कर दें और दही डालें। दूध फटना शुरू हो जाएगा। इसे लगातार चलाते रहें। जब दूध पूरी तरह से फट जाए तो गैस बंद कर दें और इसे एक छन्नी पर रखकर पानी निकाल दें। छैना को ठंडा होने दें और फिर इसे एक मिक्सर में पीस लें। पीसे हुए छैना को एक साफ कपड़े में लपेटकर अतिरिक्त पानी निकाल दें।

इसे भी पढ़ें: Aloo Bhujiya: दिवाली स्नैक्स के लिए रेडी करें आलू भुजिया, मिलेगा गज़ब का स्वाद; सब पूछेंगे बनाने का तरीका

रसगुल्ले बनाना: छैना को छोटी-छोटी गेंदों में बना लें। एक बड़े बर्तन में चीनी और पानी डालकर चाशनी बना लें। चाशनी को उबलने दें और फिर आंच कम कर दें। चाशनी में छैने की गेंदें डालें और धीमी आंच पर पकाएं। रसगुल्ले फूलने लगेंगे और पारदर्शी हो जाएंगे। जब रसगुल्ले पूरी तरह से पक जाएं तो गैस बंद कर दें और रसगुल्लों को चाशनी में ही ठंडा होने दें।

सजाना: ठंडे रसगुल्लों को सर्व करने वाले बर्तन में निकालें। ऊपर से इलायची पाउडर और केसर छिड़कें। ठंडा करके सर्व करें। इसके लिए आप रसगुल्लों को कुछ वक्त के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए भी रख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Poha Chivda: दिवाली पर मिलेगा पोहा चिवड़ा का कमाल का स्वाद, इस तरीके से बनाएं; जो खाएगा पूछेगा रेसिपी

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • छैना को बहुत ज्यादा न पीसें, नहीं तो रसगुल्ले टूट सकते हैं।
  • चाशनी को गाढ़ी न बनाएं, नहीं तो रसगुल्ले सूख जाएंगे।
  • रसगुल्लों को पकते समय लगातार चलाते रहें ताकि वे एक-दूसरे से चिपकें नहीं।
  • आप चाहें तो रसगुल्लों को फ्रिज में रखकर ठंडा करके भी सर्व कर सकते हैं।
5379487