Logo
Rasgulla Recipe: किसी भी खास मौके के लिए रसगुल्ला खूब पसंद किया जाता है। आप बेहद आसानी से स्पंजी रसगुल्ला तैयार कर सकते हैं।

Rasgulla Recipe: रसगुल्ला देखते ही किसी के भी मुंह में पानी आना लाजिमी है। फेस्टिवल सीजन में रसगुल्लों की खूब डिमांड रहती है। आप रक्षाबंधन के मौके पर घर पर मिठाइयों में पारंपरिक रसगुल्ला बना सकते हैं। स्पंजी रसगुल्ला मुंह में जाते ही रसीली मिठास घोल देता है। आमतौर पर लोग बाजार से रसगुल्ले खरीदकर लाते हैं, लेकिन आप चाहें तो घर पर टेस्टी स्पंजी रसगुल्ला तैयार कर सकते हैं। 

किसी भी त्यौहार का असली मज़ा मिठाइयों से ही आता है। रसगुल्ले का स्वाद बच्चों को भी खूब भाता है। आइए जानते हैं स्वाद से भरपूर रसगुल्ला बनाने की सिंपल रेसिपी। 

रसगुल्ला बनाने के लिए सामग्री
छेना - 1 किलो
मैदा - 2 टेबलस्पून
दूध - 2 टेबलस्पून
चीनी - डेढ़ कप 
गुलाब जल - 2-3 चम्मच
पानी - 6-7 कप

रसगुल्ला बनाने का तरीका
स्वाद से भरा रसीला रसगुल्ला बेहद सरलता से तैयार किया जा सकता है। टेस्टी रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे पहले छेना लें और उसे फैलाकर 6-7 घंटे के लिए छोड़े दें। इससे रसगुल्ला स्पंजी बनाने में आसानी होगी। अब एक कड़ाही में 6-7 कप पानी डालें और उसमें डेढ़ कप चीनी डालकर गर्म करें। जब चीनी वाले पानी में पहला उबाल आए तो इसमें 2 टेबलस्पून दूध डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Rasmalai Recipe: रक्षाबंधन पर घर की बनी रसमलाई से कराएं भाई का मुंह मीठा, इस तरीके से बनाएंगे तो मिलेगी तारीफ

उबलने के दौरान चीनी का झाग जब ऊपर दिखे तो उसे छन्नी की मदद से निकाल दें। मीडियम आंच पर रसगुल्ले की पतली चाशनी तैयार कर लें। अब एक बर्तन में छेना डालें और उसे हाथों से अच्छी तरह से मसल लें। ध्यान रखें कि छेना जितना बढ़िया मैश होगा उतने ही स्पंजी रसगुल्ले तैयार होंगे। 

छेना अच्छी तरह से मसलने के बाद इसमें 2 टेबलस्पून मैदा और 2 टेबलस्पून चीनी मिक्स करें। थोड़ी देर में जब चीनी पानी छोड़ने लगे तो सारे मिश्रण को एक बार फिर अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद मिश्रण हाथों में लेकर मनचाहे आकार के गोल रसगुल्ले बना लें। 

इसे भी पढ़ें: Tamatar Cheela: टमाटर का ऐसा टेस्टी चीला नहीं खाया होगा! स्वाद ऐसा कि सब बार-बार मांगेंगे, सीखें बनाने का तरीका

अब चाशनी को दोबारा मीडियम आंच पर पकाएं। इसमें एक-एक करते हुए रसगुल्ला बॉल्स डालते जाएं। कुछ देर बाद रसगुल्ले चाशनी में तैरने लगेंगे। कुछ देर बाद गैस की फ्लेम ऑफ कर दें और बर्तन को ढककर रसगुल्ले आधा घंटे तक उसमें ही रहने दें। इतने वक्त में रसगुल्ले अच्छी तरह से चाशनी सोख लेंगे। 

अब चाशनी  में एक थोड़ा सा पानी का छींटा दें। इसके बाद दो-तीन चम्मच गुलाब जल डालकर रख दें। 6-7 घंटे बाद रसगुल्ले खाने के लिए तैयार हैं। आप चाहें तो फ्रिज में रखकर उन्हें ठंडा होने के बाद खा सकते हैं। 

5379487