Logo
Rasmalai Recipe: रसमलाई एक बेहद पसंदीदा स्वीट डिश है। छैना से तैयार की जाने वाली रसमलाई जो खाता है वो इसके स्वाद का दीवाना हो जाता है।

Rasmalai Recipe: मीठा खाने के शौकीनों के लिए रसमलाई पसंदीदा स्वीट डिश में से एक है। छैना से तैयार होने वाली रसमलाई का गजब का स्वाद हर किसी को इसका फैन बना देता है। रसमलाई को अक्सर खास मौकों के लिए तैयार किया जाता है। रक्षाबंधन के खास अवसर पर आप घर पर रस से भरी रसमलाई तैयार कर सकते हैं। अक्सर लोग मार्केट से बनी रसमलाई को खरीदकर लाते हैं, लेकिन आप चाहें तो अपने भाई के लिए स्पेशल रसमलाई घर पर ही तैयार कर सकते हैं। 

दूध से तैयार होने वाली मिठाइयों में शामिल रसमलाई का स्वाद गजब का है। इसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं। आपने अगर कभी रसमलाई को घर पर बनाकर नहीं देखा है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Ghevar Recipe: रक्षाबंधन के लिए इस तरह तैयार करें जालीदार घेवर, पारंपरिक मिठाई सभी को खूब आएगी पसंद

रसमलाई बनाने के लिए सामग्री

छैना के लिए
1.5 लीटर दूध (फुल फैट)
2 बड़े चम्मच सिरका
1/4 कप पानी

रबड़ी के लिए
1 लीटर दूध (फुल फैट)
1/2 कप चीनी
1/4 चम्मच केसर
1/4 कप पिस्ता (बारीक कटा हुआ)
1/4 कप बादाम (बारीक कटा हुआ)

छैना बनाने की विधि
एक गहरे बर्तन में दूध गरम करें। दूध में उबाल आने पर धीमी आंच पर रखें। सिरका और पानी को मिलाकर धीरे-धीरे दूध में डालें। दूध के फटने और छेना बनने तक चलाते रहें। छेना को एक मलमल के कपड़े में डालकर पानी निकाल लें। छेना को अच्छी तरह से निचोड़ लें ताकि उसमें पानी न रह जाए। छेना को थोड़ा ठंडा होने दें और फिर उसे छोटे-छोटे गोले में बांट लें।

इसके बाद रबड़ी बनाने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए एक बर्तन में दूध गरम करें। दूध को आधा होने तक धीमी आंच पर पकाएं। चीनी और केसर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। रबड़ी को गाढ़ा होने तक पकाएं।

इसे भी पढ़ें: Suji Upma: स्वाद के साथ पोषण से भरा है सूजी उपमा, नाश्ते के लिए है परफेक्ट रेसिपी, इस तरीके से बनाएं

अब रसमलाई को रबड़ी में भिगोएं। इसके लिए एक बर्तन में रबड़ी डालें। रबड़ी में तैयार किए गए छेना के गोले डालें। रसमलाई को कम से कम 4 घंटे के लिए रबड़ी में भिगोकर रखें। स्वादिष्ट रस से भरी रसमलाई बनकर तैयार हो चुकी है। रसमलाई को रबड़ी के साथ ठंडा या गर्म परोसें। आप रसमलाई को पिस्ता और बादाम से सजाकर भी परोस सकते हैं।

रसमलाई बनाने के लिए कुछ टिप्स

  • रसमलाई बनाने के लिए फुल फैट दूध का उपयोग करें।
  • दूध को धीमी आंच पर पकाएं ताकि वह जले नहीं।
  • छेना को अच्छी तरह से निचोड़ लें ताकि रसमलाई नरम और स्पंजी बने।
  • रबड़ी को गाढ़ा होने तक पकाएं ताकि रसमलाई उसमें अच्छी तरह से डूब जाए।
  • रसमलाई को कम से कम 4 घंटे के लिए रबड़ी में भिगोकर रखें ताकि वह रबड़ी का स्वाद अच्छी तरह से सोख ले।
5379487