Dhokla Recipe: गुजरात की लोकप्रिय डिश ढोकला देखकर बहुत से लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। ढोकला कई तरह से बनाया जाने लगा है और चावल के आटे का ढोकला उनमें से एक वैराइटी है। चावल के आटे से बना ढोकला भी पारंपरिक ढोकले की तरह ही बेहद स्वादिष्ट होता है। इसकी सॉफ्टनेस ऐसी कि मु्ंह में रखते ही घुलती सी महसूस होती है। आप अगर ढोकला खाना पसंद करते हैं तो इस बार चावल के आटे से बना ढोकला की रेसिपी को आज़मा सकते हैं। 

चावल आटे का ढोकला ब्रेकफास्ट के अलावा दिन में स्नैक्स के तौर पर भी सर्व किया जा सकता है। इस ढोकले को बच्चे हों या बूढ़े सभी बड़े चाव से खाते हैं। आइए जानते हैं चावल आटे का ढोकला बनाने का तरीका। 

चावल आटे का ढोकला बनाने के लिए सामग्री
चावल का आटा - 4 कटोरी
दही - 2 कटोरी 
राई - 1 टी स्पून
करी पत्ते - 10-15
हरी मिर्च कटी - 2
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
सूखी लाल मिर्च - 3-4
हींग - 2 चुटकी
बेकिंग सोडा - 1 टी स्पून
नींबू रस - 1 टी स्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

चावल आटे का ढोकला बनाने का तरीका
चावल आटे का ढोकला बनाने का तरीका बेहद आसान है और ये एक बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी डिश है। ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में चावल का आटा डालें। इसमें चुटकीभर नमक और दही डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालते जाएं और घोल तैयार कर लें। तैयार घोल को 15 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Sev Paneer Paratha: सेव-पनीर का चटपटा पराठा खूब आएगा पसंद, इस तरीके से करें तैयार, चटकारे लेकर खाएंगे सब

तय समय के बाद घोल में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू का रस डालकर ठीक से फेंटे। अब एक थाली में तेल लगाकर चिकना करें। इसमें चावल के आटे के तैयार घोल को डालकर समान अनुपात में फैलाएं। अब एक बड़े बर्तन में आधा पानी डालकर गर्म करें। इसके ऊपर घोल वाली थाली रखकर ढक दें।

मिश्रण को स्टीम से पकने दें। इस दौरान फ्लेम धीमी रखें। 20-25 मिनट में घोल सैट हो जाएगा। इसके बाद गैस बंद करें और थाली को उतारकर ठंडी होने दें। ढोकला पक जाए तो चाकू की मदद से उसे चौकोर आकार में काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Laddu: एनर्जी का पावर हाउस है मखाना लड्डू, इस तरीके से करें तैयार; ताकत का मिलेगा डबल डोज़

अब एक छोटी कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें राई, हरी मिर्च और करी पत्ता डाल दें। कुछ सेकंड बाद तेल में हींग और लाल मिर्च पाउडर भी डाल दें। अब तैयार तड़के को ढोकले के ऊपर डालें और फैला दें। इसके बाद ढोकले के ऊपर हरी धनिया पत्ती को गार्निश कर सर्व करें।