Chawal ke Papad: बहुत से घरों में पापड़ों को सालभर के लिए बनाकर रख लिया जाता है। पापड़ों में मूंग के पापड़ और चना पापड़ खूब लोकप्रिय हैं। इसी तरह चावल के पापड़ को पसंद करने वाले भी कम नहीं हैं। चावल के पापड़ कम वक्त में ही आसानी से तैयार हो जाते हैं। इनकी खासियत है कि चावल के पापड़ का स्वाद बड़ों के साथ बच्चों को भी खूब पसंद आता है। 

आप अगर पापड़ खाना पसंद करते हैं तो इस बार अपनी लिस्ट में चावल के पापड़ों को भी शामिल कर सकते हैं। चावल के पापड़ बनाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं लगती है। आसान विधि का पालन कर टेस्टी चावल के पापड़ तैयार किए जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Red Chili Thecha: चटनी का विकल्प है लाल मिर्च-लहसुन से बना ठेचा, खाने का बढ़ा देता है स्वाद, सीखें बनाने का तरीका

चावल के पापड़ बनाने के लिए सामग्री
चावल का आटा - 1 कप
तिल - 1/2 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
नमक - स्वादानुसार 
पानी - 2 कप

चावल के पापड़ बनाने का तरीका
चावल के पापड़ बनाना बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लें और उसमें चावल का आटा डालें। इसमें तिल, जीरा और एक चुटकी हींग डालकर मिक्स करें। आखिर में चावल में स्वाद के मुताबिक नमक मिलाएं और 2 कप पानी डाल दें। इसे व्हिस्क की मदद से मिक्स करें और बिना गांठ वाला बैटर तैयार कर लें। इसके बाद बैटर को ढककर 15 मिनट के लिए अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Pakoda Recipes: बारिश में बनाएं 5 तरह के पकौड़े, मानसून का मज़ा होगा दोगुना, चाय के साथ बढ़ेगा खाने का स्वाद

अब एक प्लेट लें और उस पर थोड़ा सा तेल लगा दें। इसके बाद एक कटोरी में चावल का बैटर लें और उसे प्लेट में डालकर समान रूप से फैलाएं। ध्यान रखें कि बैटर को गोल फैलाएं और ज्यादा मोटाई लिए न हो। इसके बाद प्लेट को स्टीमर के ऊपर रखकर उसे 2 मिनट तक भाप दें।

इसके बाद प्लेट को उतार लें और उसे ठंडा करें। इसके बाद पापड़ को धीरे-धीरे से प्लेट से निकालें और सूती कपड़े पर डालकर सुखाएं। इसी तरह सारे बैटर से एक-एक करते हुए सारे पापड़ बना लें। इन्हें 2-3 दिनों के लिए धूप में सुखाएं, जिससे पापड़ पूरी तरह से सूख जाएं। इसके बाद इन्हें एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।