Logo
Sabudana Cheela Recipe: व्रत के दौरान साबूदाना चीला का सेवन किया जा सकता है। ये टेस्टी और हेल्दी फलाहार है जो आसानी से तैयार किया जा सकता है। मखाना मिलाने से इसका स्वाद और पोषण बढ़ जाता है।

Sabudana Cheela Recipe: व्रत में साबूदाना खिचड़ी तो खूब खायी होगी, लेकिन क्या साबूदाना चीला का लुत्फ उठाया है। साबूदाना चीला स्वाद से  भरपूर डिश है जो काफी हेल्दी भी होती है और व्रत के दौरान इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। साबूदाना में मखाना मिलाकर खाने से चीले का पोषण और भी बढ़ जाता है। शारदीय नवरात्रि के नौ दिनों में उपवास के दौरान साबूदाना चीला को बनाकर खाया जा सकता है। 

साबूदाना और मखाने दोनों ही पाचन के लिए अच्छे होते हैं और इसमें प्रोटीन, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में व्रत के दौरान इसे खाने से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। 

साबूदाना चीला बनाने के लिए सामग्री
साबूदाना - 1 कप
मखाने - 1/2 कप
आलू - 2 (उबले हुए और मसले हुए)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
धनिया पत्ती - 1/2 कप (बारीक कटी हुई)
जीरा - 1/2 चम्मच
हींग - एक चुटकी
लाल मिर्च पाउडर - स्वादानुसार
नमक - स्वादानुसार
नींबू का रस - 1 चम्मच
तेल - तलने के लिए

साबूदाना चीला बनाने की विधि
साबूदाना चीला एक बेहतरीन फलाहार रेसिपी है जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। चीला के लिए घोल बनाना की प्रकिया जब शुरू करें तो सबसे पहले मखाना लें और उन्हें कड़ाही में डालकर हल्का सा सुनहरा होने तक भून लें।

इसे भी पढ़ें: Falahari Raita: नवरात्रि व्रत में एनर्जी से भर देगा फलाहारी रायता, पेट की गर्मी रखेगा शांत! 10 मिनट में बनाएं

अब भिगोए हुए साबूदाना, मखाने और उबले हुए आलू तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर मैश कर लें। इसके बाद हरी मिर्च, धनिया पत्ती, जीरा, हींग, लाल मिर्च पाउडर, नमक और नींबू का रस को भी मिला दें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा घोल बना लें।

इसे भी पढ़ें: Singhara Barfi: नवरात्रि व्रत में बनाकर खाएं सिंघाड़ा बर्फी, एनर्जी से भरा है ये फलाहार, सीखें रेसिपी

इसके बाद एक नॉन-स्टिक पैन को गर्म करें और थोड़ा सा तेल लगाएं। जब तवा गर्म होकर धुआं निकलने लगे तो इसके कटोरी से घोल डालकर फैलाएं। चीले को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं। इसके बाद प्लेट में उतार लें। सारे घोल से इसी तरह साबूदाना चीला तैयार कर लें। चीलों को दही के साथ सर्व कर सकते हैं।

5379487