Logo
election banner
Sabudana Vada Recipe: शारदीय नवरात्रि व्रत के दौरान फलाहार के तौर पर साबूदाना वड़ा खूब पसंद किया जाता है। ये आसानी से तैयार होने वाली डिश है। जानते हैं साबूदाना वड़ा बनाने का तरीका।

Sabudana Vada Recipe: व्रत के दौरान फलाहार के तौर पर साबूदाना वड़ा को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इस साल शारदीय नवरात्रि के पावन महापर्व की शुरुआत 03 अक्टूबर (गुरुवार) से होने जा रही है। नवरात्रि के दौरान व्रत रखने वाले माता के भक्तों के लिए फलाहार के तौर पर साबूदाना वड़ा की खूब डिमांड रहती है। साबूदाना वड़ा एक स्वादिष्ट फलाहार है जो कि कम वक्त में बनकर तैयार हो जाता है। इसे खाने के बाद काफी वक्त तक भूख का एहसास नहीं होता है। 

साबूदाना से कई तरह के फलाहार तैयार किए जाते हैं। सबसे ज्यादा प्रचलित साबूदाना खिचड़ी के बाद साबूदाना वड़ा का नंबर आता है जो खूब बनाकर खाया जाता है। बेहद आसानी से साबूदाना वड़ा को मिनटों में बनाकर परोसा जा सकता है। 

साबूदाना वड़ा के लिए सामग्री
साबूदाना - 1 कप
आलू - 2-3 (उबले हुए और मसले हुए)
मूंगफली - 1/2 कप (भूनकर पीसी हुई)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
अदरक - 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)
जीरा - 1/2 छोटा चम्मच
हींग - एक चुटकी
धनिया पत्ती - बारीक कटी हुई
नींबू का रस - 1/2 नींबू का
नमक - स्वादानुसार
तेल - तलने के लिए

साबूदाना वड़ा बनाने का तरीका
साबूदाना से बनने वाले वड़े बेहद स्वादिष्ट होते हैं। ये काफी गरिष्ठ होते हैं, ऐसे में इन्हें खाने के बाद लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है। साबूदाना वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को साफ करें और दो-तीन बार पानी से धोएं। इसके बाद साबूदाना को रातभर या 5-6 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Laddu Recipe: हलवाई जैसे सूजी के लड्डू 10 मिनट में बनाएं, स्वाद में लाजवाब; जमकर मिलेगी तारीफ

साबूदाना को भिगोने से एकदम नरम होकर फूल जाएंगे। अब मूंगफली दानों को कड़ाही में डालकर ड्राई रोस्ट कर लें। इसके बाद मूंगफली दाने को दरदरा कूट लें। इसके बागद हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया बारीक काट लें। 

अब आलू को उबालें और उन्हें छीलकर एक गहरे तले वाले चौड़े मुंह के बर्तन में मैश कर लें। इसके बाद मैश किए आलू में भिगोए साबूदाना डालकर दोनों को ठीक से मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण में कुटे मूंगफली दाने, हरी मिर्च, हरा धनिया और अदरक डालकर मैश करें। 

इसके बाद मिश्रण में हींग, जीरा, नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालकर ठीक से एकसार कर लें। साबूदाना वड़ा के लिए मिश्रण बनकर तैयार हो चुका है। अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथों में लें और उसके वड़े तैयार कर एक प्लेट में रखते जाएं।

इसे भी पढ़ें: Palak Dhokla Recipe: नाश्ते में बनाएं टेस्टी पालक ढोकला, पौष्टिकता भी मिलेगी भरपूर, सीखें रेसिपी

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें साबूदाना वड़ा डालकर डीप फ्राई करें। साबूदाना वड़े दोनों ओर से सुनहरे और क्रिस्पी होने तक तलें, उसके बाद प्लेट में उतार लें। सारे साबूदाना वड़े इसी तरह तल लें। फलाहार के लिए टेस्टी साबूदाना वड़ा बनकर तैयार हो चुका है। इसे दही के साथ परोसें। 

5379487