Logo
Sabudana Vada Recipe: स्वाद और पोषण से भरपूर साबूदाना वड़ा एक बेहतरीन फलाहार है। सावन सोमवार व्रत के दौरान इसे बनाकरा खाया जा सकता है।

Sabudana Vada Recipe: सावन का पहला सोमवार शिव भक्तों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। सावन के महीने में ज्यादातर श्रद्धालु व्रत का पालन करते हैं। आप अगर सावन सोमवार का व्रत रख रहे हैं, तो फलाहार में पारंपरिक साबूदाना वड़ा को तैयार कर सकते हैं। स्वाद में लाजवाब साबूदाना वड़ा खाने के बाद काफी वक्त तक भूख का एहसास नहीं होता है। 

साबूदाना वड़ा को एकदम परफेक्ट बनाने के लिए सिंपल रेसिपी को फॉलो कर सकते हैं। इस डिश का स्वाद हर किसी को पसंद आता है। आइए जानते हैं साबूदाना वड़ा बनाने का तरीका। 

साबूदाना वड़ा बनाने के लिए सामग्री
साबूदाना - 1 कप
आलू उबले - 4-5
मूंगफली दाने भुने और कुटे - 1/2 कप
हरी मिर्च कटी - 3-4
हरा धनिया कटा - 3-4 टेबलस्पून
अदरक पेस्ट - 1 टी स्पून
काली मिर्च कुटी - 1/2 टी स्पून
तेल - तलने के लिए 
सेंधा नमक - स्वाद के अनुसार 

साबूदाना वड़ा बनाने का तरीका
स्वाद से भरपूर साबूदाना वड़ा बनाना बहुत सरल है और ये रेसिपी मिनटों में बनाई जा सकती है। साबूदाना वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को साफ कर उन्हें धोएं। इसके बाद 2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। साबूदाना भीगने के बाद फूल जाएगा। इसके बाद साबूदाना में अगर अतिरिक्त पानी हो तो उसे निकाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Khichdi: सावन के पहले सोमवार पर बनाएं साबूदाना खिचड़ी, इस तरीके बढ़ जाएगा पारंपरिक फलाहार का स्वाद

अब आलू उबालें और फिर उनके छिलके उतारकर एक बड़ी बाउल में मैश कर लें। आलू मैश होने के बाद उनमें साबूदाना डालें और मिक्स करें। इसमें भुने और कुटे मूंगफली दाने, बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, काली मिर्च पाउडर, अदरक पेस्ट और स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और मिश्रण तैयार कर लें।

अब थोड़ा मिश्रण हाथों में लें और उसे हल्के हाथों से दबाते हुए वड़ा बनकर एक प्लेट में रखें। सारे मिश्रण से इसी तरह साबूदाना वड़ा बना लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल में जब उबाल आने लगे तो उसमें तैयार साबूदाना वड़े डाले और पकाएं। इस दौरान गैस की फ्लेम को मीडियम पर रखें। 

इसे भी पढ़ें: Gravy Without Onion: सावन में बिना प्याज-लहसुन के बनाएं ग्रेवी, बना रहेगा सब्जी का ज़ायका, सीखें तरीका

कड़ाही की क्षमता के मुताबिक साबूदाना वड़े डालें। इन्हें दोनों ओर से तब तक तलें जब तक कि सुनहरे होकर क्रिस्पी न हो जाएं। इसके बाद साबूदाना वड़ा को प्लेट में निकाल लें। सारे साबूदाना वड़ा को इसी तरह तल लें। स्वाद से भरपूर साबूदाना वड़ा का फलाहार बनकर तैयार है। इसे हरी चटनी या दही के साथ सर्व करें। 

5379487