Logo
Sambar Masala: सांभर को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप घर पर ही सांभर मसाला तैयार कर सकते हैं। सांभर मसाला जितना शुद्ध और फ्रेश होता है, सांभर का स्वाद उतना ही बेहतर आता है।

Sambar Masala: इडली, डोसा, मेदुवाड़ा समेत ढेरों साउथ इंडियन डिशेस हैं जो कि सांभर के बिना अधूरी हैं। सांभर न सिर्फ इन फूड्स का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि ये पौष्टिकता से भरपूर होता है। सांभर को टेस्टी बनाने में सांभर मसाला का अहम रोल होता है। कई सारे मसालों को पीसकर सांभर मसाला तैयार किया जाता है जो कि सांभर में एक अलग ही फ्लेवर ला देता है जो कि सांभर का टेस्ट बढ़ाता है। 

ज्यादातर लोग सांभर में डालने के लिए सांभर मसाला बाजार से खरीदकर लाते हैं, लेकिन आप चाहें तो बेहद आसानी से सांभर मसाला को घर पर तैयार कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आपको एकदम फ्रेश सांभर मसाला मिलेगा, बल्कि इसकी शुद्धता की सौ फीसदी गारंटी भी आपको मिलेगी।

सांभर मसाला बनाने के लिए सामग्री
2 बड़े चम्मच धनिया
2 बड़े चम्मच मेथी दाना
2 बड़े चम्मच कड़ी पत्ता
1 बड़ा चम्मच जीरा
1 बड़ा चम्मच राई
1/2 बड़ा चम्मच हींग
1/2 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर (स्वादानुसार)
1/4 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 बड़ा चम्मच करी पत्ता
1/4 बड़ा चम्मच दालचीनी
1/4 बड़ा चम्मच लौंग
10-12 काली मिर्च

सांभर मसाला बनाने का तरीका
सांभर मसाला बनाना बहुत सरल है। इसे आप तत्काल भी बनाकर सांभर में डाल सकते हैं या फिर थोड़ी ज्यादा मात्रा में तैयार कर कुछ दिनों के लिए स्टोर कर के भी रख सकते हैं। सांभर मसाला को अगर ठीक ढंग से स्टोर किया जाए तो ये सालभर तक भी अच्छा बना रह सकता है। सांभर मसाला बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में मध्यम आंच पर धनिया, मेथी दाना, कड़ी पत्ता, जीरा, राई, हींग को हल्का भूरा होने तक भूनें।

इसे भी पढ़ें: Suji Idli Recipe: सूजी से इस तरीके से बनाएं इडली, एकदम सॉफ्ट तैयार होंगी; सब पूछेंगे सीक्रेट रेसिपी

साबुत मसालों को भूनने से उनके अंदर अगर नमी मौजूद होती है तो वो निकल जाती है और मसाले एकदम सूख जाते हैं। साबुत मसालों को भूनने के बाद भूने हुए मसालों में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, करी पत्ता, दालचीनी, लौंग और काली मिर्च डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इसे भी पढ़ें: Garam Masala: मार्केट से खरीदकर लाते हैं गरम मसाला? घर पर इसे बनाना है बेहद आसान, शुद्धता मिलेगी भरपूर

सारे मसाले अच्छी तरह से सिक जाने के बाद गैस बंद कर दें और मसालों को ठंडा होने दें। जब मसाले ठंडे हो जाएं तो उन्हें मिक्सर में डाले और पीसकर पाउडर तैयार कर लें। अब सांभर पाउडर को एक बाउल में निकाल लें। एकदम फ्रेश और शुद्ध सांभर मसाला बनकर तैयार हो चुका है, इसे एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।

5379487