Sambar Recipe: साउथ इंडियन फूड इडली-सांभर हो या फिर मसाला डोसा या उत्तपम। सांभर की मौजूदगी इन फूड डिशेस का स्वाद काफी बढ़ा देती है। सांभर के बिना कई साउथ इंडियन डिशेस अधूरी रहती हैं। वेजिटेबल सांभर खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, पौष्टिकता के लिहाज से भी उतना ही लाभकारी होता है। आप अगर बाजार जैसा सांभर घर पर बनाना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। अलग-अलग वेजिटेबल्स को मिलाकर तैयार होने वाले सांभर का स्वाद हर उम्र के लोगों को पसंद आता है। 

सांभर बनाने के लिए सामग्री
अरहर (तुअर) दाल- 1 कप
टमाटर कटा- 1
प्याज कटा- 1
सहजन फली- 3
करी पत्ते- 10
हल्दी- 1/4 टी स्पून
राई- 1 टी स्पून
हींग- 1 चुटकी
सांभर मसाला- 3 टी स्पून
सूखी लाल मिर्च- 2-3
इमली गूदा- 1/4 कप
गुड़- 1 टुकड़ा
तेल- 1 टेबलस्पून
नमक- स्वादानुसार

सांभर बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर साउथ इंडियन स्टाइल सांभर बनाना काफी आसान है। इसके लिए एक कटोरी में पानी लें और उसमें इमली का गूदा डालकर 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गूदे को छानकर अलग रख दें। अब तुअर की दाल को धोएं और फिर छलनी में डालकर रख दें, जिससे अतिरिक्त पानी निकल सके। 

अब प्याज, टमाटर, सहजन की फली समेत अन्य सब्जियों को काट लें। इसके बाद कुकर में दो कप पानी डालें और उसमें तुअर दाल, कटी हुई सब्जियां और इमली गूदे को डालकर दें। इसके बाद हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर ढक्कन लगाएं और 3-4 सीटियां आने तक प्रेशर कुक करें। 

कुकर का प्रेशर रिलीज होने के बाद सांभर को एक बर्तन में निकाल लें। अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें और उसमें डालकर पकाएं। सांभर में जरूरत के मुताबिक पानी मिलाएं और उबालें। कुछ देर बाद गुड़, सांभर पाउडर डालकर लगभग 10 मिनट तक सांभर उबलने दें। 

अब एक छोटा पैन लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। इसमें राई, हींग, करी पत्ता और लाल मिर्च डालकर तड़का तैयार करें। तड़के को सांभर के ऊपर डालकर मिक्स कर दें। स्वाद से भरपूर सांभर तैयार है। इसे गर्मागर्म सर्व करें।