Sev Tamatar Sabji Recipe: सेव टमाटर की सब्जी बेहद स्वादिष्ट लगती है। जब रूटीन सब्जियों को खाकर बोरियत हो जाए और समझ न आए कि क्या नया बनाया जाए तो सेव टमाटर की सब्जी को ट्राई किया जा सकता है। स्वाद से भरपूर सेव टमाटर की सब्जी मिनटों में तैयार हो जाती है। इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर सर्व किया जा सकता है। सेव टमाटर की खासियत है कि इसे बच्चे भी खूब चाव से खाते हैं। 

सेव टमाटर की सब्जी का अनूठा स्वाद हर किसी को भाता है। यही वजह है कि होटल, रेस्टोरेंट्स और ढाबों में सेव टमाटर सब्जी की खूब डिमांड बनी रहती है। आइए जानते हैं सेवन टमाटर की सब्जी बनाने का तरीका। 

सेव टमाटर सब्जी के लिए सामग्री
सेव - 1 कप (मोटा कटा हुआ)
टमाटर - 3-4 (कटे हुए)
प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)
लहसुन - 2-3 कली (बारीक कटा हुआ)
अदरक - 1 इंच (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
हींग - 1/4 छोटा चम्मच
जीरा - 1 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर - 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
गरम मसाला - 1/4 छोटा चम्मच
धनिया पत्ती - बारीक कटी हुई
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

सेव टमाटर सब्जी बनाने का तरीका
सेव टमाटर की सब्जी बहुत टेस्टी होती है और इसे खाने वाले उंगलियां चाटने पर मजबूर हो सकते हैं। सेव टमाटर सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर और प्याज को बारीक काट लें। इसके बाद हरी मिर्च, हरा धनिया, लहसुन और अदरक भी काटें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। 

इसे भी पढ़ें: Khadim Pak: कच्चे नारियल से बनाएं टेस्टी खादिम पाक, इस मिठाई का स्वाद है लाजवाब, जो खाएगा पूछेगा रेसिपी

तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा और हींग डाल दें। जब जीरा चटकने लगे तो उसमें बारीक कटी प्याज, अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालकर चलाते हुए भूनें। जब प्याज का रंग हल्का सुनहरा हो जाए और प्याज नरम हो जाए तो मसाले हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इसके बाद कड़ाही में बारीक कटे हुए टमाटर डालें और तब तक पकाएं जब तक कि पूरी तरह से नरम न हो जाएं। इसके बाद इसमें सेव डालकर अच्छी तरह मिलाएं। थोड़ा सा पानी डालकर सब्जी को ढककर 3-4 मिनट तक पकाएं। आखिर में धनिया पत्ती डालकर मिलाएं और गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट सेव टमाटर की सब्जी सर्व करने के लिए रेडी है। 

इसे भी पढ़ें: Poha Tikki: बच्चों को खूब पसंद आएगी पोहा टिक्की, इस तरीके से बनाएं, टेस्टी स्नैक्स देख खिल उठेगा चेहरा

टिप्स

  • आप चाहें तो इस सब्जी में दही भी मिला सकते हैं।
  • अगर आप इसे ज्यादा मसालेदार पसंद करते हैं तो लाल मिर्च पाउडर की मात्रा बढ़ा सकते हैं।
  • आप चाहें तो इस सब्जी को रोटी, पराठा या चावल के साथ परोस सकते हैं।