Shuddha Ghee Recipe: देसी घी का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है। ज्यादातर लोग मार्केट से घी खरीदकर लाते हैं, लेकिन कई बार घर में मिलावटी घी आ जाता है। हाल ही में तिरुपति मंदिर के प्रसाद में मिलावटी घी का मामला सामने आने के बाद सभी की चिंताएं और भी बढ़ गई हैं कि क्या वे मिलावटी घी खा रहे हैं?

आप भी अगर इसे लेकर परेशान हैं तो अब घर पर घी बनाने की शुरुआत कर दें। आजकल बहुत से घरों में पैकेट वाला दूध आने लगा है। आप पैकेट वाले दूध में जमने वाली मलाई से भी स्वादिष्ट दानेदार शुद्ध घी बना सकते हैं। 

नॉर्मल दूध की तरह ही पैकेट वाले दूध से भी आप सौ फीसदी शुद्ध और स्वादिष्ट देसी घी तैयार कर सकते हैं। आपने अगर घर में कभी घी नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Cumin Powder: खाने का स्वाद बढ़ाने वाला जीरा पाउडर 10 मिनट में बनाएं, स्टोर करते वक्त ध्यान रखें 5 बातें

दूध से घी कैसे तैयार करें?
पैकेट वाले दूध से घी निकालने के लिए सबसे पहले दूध से मलाई को निकालकर एक बर्तन में स्टोर करते जाएं। बर्तन को फ्रिज में रखें, जिससे मलाई में स्मैल न आए। मलाई में अगर स्मैल आ जाती है तो घी का स्वाद खराब हो जाएगा। 

जब मलाई तैयार हो जाए तो उसे एक गहरे तले वाले बर्तन में डालें और कुछ देर तक हाथों से फेंटे। इसके बाद एक ट्रे बर्फ के टुकड़े मलाई में डालें और फिर लगातार फेंटे। 

इस प्रक्रिया को लगातार 10-15 मिनट करने के बाद मलाई से मक्खन अलग हो जाएगा। अब मक्खन के गोले बनाकर निचोड़ते हुए उसे निकालकर अलग कर दें। सारे मक्खन को इसी तरह निकाल लें। आखिर में छाछ जैसा लिक्विड रह जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Curry Leaves: सालभर के लिए स्टोर कर सकते हैं करी पत्ते, 4 तरीके करेंगे मदद; खाने का बढ़ाएंगे स्वाद

अब एक कड़ाही को गर्म करें और उसमें तैयार किया मक्खन डालें। मक्खन को तेज आंच पर 10 मिनट तक गर्म करें। इससे मक्खन से घी तैयार हो जाएगा। जब घी सुनहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें। 

अब एक बर्तन में तैयार घी को छन्नी की मदद से छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। स्वादिष्ट और पूरी तरह से शुद्ध देसी घी बनकर तैयार हो चुका है। इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें।