Singhara Barfi: व्रत के दौरान फलाहार के तौर पर कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो सिंघाड़ा बर्फी बेहतरीन विकल्प हो सकता है। सिंघाड़ा बर्फी टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी होती है। सिंघाड़ा बर्फी शरीर को एनर्जी से भर देने वाला फलाहार है, जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। व्रत में सिंघाड़ा आटा से कई तरह की डिशेस तैयार की जाती हैं। मीठा खाने के शौकीन लोग आसानी से इससे सिंघाड़ा बर्फी तैयार कर सकते हैं। 

सिंघाड़ा बर्फी बनाने के लिए सिंघाड़े के आटे के साथ ही दूध, देसी घी और ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। आपने अगर कभी पहले सिंघाड़ा बर्फी को नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

सिंघाड़ा बर्फी बनाने के लिए सामग्री
सिंघाड़ा का आटा - 1 कप
दूध - 1 कप
चीनी - 3/4 कप
घी - 2-3 टेबलस्पून
ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम) - स्वादानुसार
इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच

सिंघाड़ा बर्फी बनाने का तरीका
सिंघाड़ा बर्फी एक बेहद स्वादिष्ट स्वीट है, जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। सिंघाड़ा बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। घी पिघल जाने के बाद उसमें सिंघाड़ा आटा डालें और चलाते हुए भूनें। आटा तब तक सॉट करना है जब तक कि उसका रंग सुनहरा न हो जाए। 

इसे भी पढ़ें: Papaya Makhana Shake: पपीता-मखाने का शेक देगा हाई एनर्जी, हड्डियों में आएगी नई जान, इस तरह बनाकर पाएं फायदे

इसके बाद भूने हुए आटे में थोड़ा-थोड़ा करते हुए दूध डालें और आटे में मिलाते जाएं। पकाने के दौरान आटा लगातार चलाते रहें और इसे गाढ़ा होने तक पकाएं। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें।

अब आटे में कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर डालकर मिला लें। इसके बाद एक थाली या ट्रे के तले में देसी घी लगाकर उसे चिकना कर लें। इसके बाद तैयार मिश्रण को ट्रे में डालकर फैलाएं और ठंडा होने दें। मिश्रण सेट होने के बाद उसे मनचाहे आकार में काट लें। स्वादिष्ट सिंघाड़ा बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है। 

इसे भी पढ़ें: Suji Dry Fruits Halwa: सूजी ड्राई फ्रूट हलवा देखकर मुंह में आ जाएगा पानी, स्वाद और पोषण का है कॉम्बो

टिप्स

  • सिंघाड़ा का आटा भूनते समय ध्यान रखें कि वह जल न जाए।
  • दूध धीरे-धीरे डालें ताकि मिश्रण गाढ़ा हो जाए।
  • आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं।
  • बर्फी को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा केसर भी मिला सकते हैं।