Logo
Dosa Recipe: साउथ इंडियन डोसा हर किसी को पसंद आता है। होटल जैसा डोसा आप घर पर भी आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का सिंपल तरीका।

Dosa Recipe: साउथ इंडियन डोसा रेसिपी को देखकर किसी का भी दिल इसका स्वाद लेने का हो जाता है। डोसा अब पूरे देश में रच-बस गया है। हर उम्र के लोगों को डोसे का स्वाद काफी भाता है और ज्यादातर घरों में इसे बनाया जाने लगा है। होटल में आपने डोसा कई बार खाया होगा, वैसा ही कुरकुरा डोसा आप घर पर भी बनाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। 

घोल तैयार होने के बाद सिर्फ 10 मिनट में ही होटल जैसा डोसा आप तैयार कर सकते हैं। आपने अगर कभी घर पर डोसा नहीं बनाया है तो हमारी बताई सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आप टेस्टी डोसा तैयार कर सकते हैं। 

डोसा बनाने के लिए सामग्री
चावल - 3 कप
उड़द धुली दाल - 1 कप
मथी दाना - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार
तेल - जरूरत के मुताबिक

डोसा बनाने की विधि
होटल जैसा टेस्टी डोसा बनाने के लिए सबसे पहले चावल, उड़द दाल को साफ करें। इसके बाद उन्हें दो-तीन बार पानी से धोकर रातभर के लिए भिगोकर रख दें। इसके साथ मेथी दाना भी भिगोएं। इस बात का ध्यान रखें कि चावल और दाल को अलग-अलग भिगोना है। अगले दिन मिक्सर की मदद से चावल, दाल और मेथी दाना को पीसकर तैयार पेस्ट को एक बड़े बर्तन में डालकर मिलाएं।

इसे भी पढ़ें: Summer Healthy Laddu: गोंद कतीरा के साथ मिलाएं 3 ड्राई फ्रूट्स, बन जाएगा ताकत बढ़ाने वाला लड्डू, एनर्जी मिलेगी भरपूर

ध्यान रखें कि दाल और मेथी दाना को महीन पीसना है जबकि चावल को थोड़ा मोटा पीसना है। इसके बाद इसमें चुटकीभर नमक डालकर किसी गर्म जगह पर 12-14 घंटे के लिए रखे दें। इससे घोल में खमीर अच्छी तरह से उठ जाएगा और डोसा बेहतरीन स्वाद वाला बनेगा। 

डोसा बनाने के पहले बैटर को लेकर एक बार अच्छी तरह से फेंटे। इसके बाद एक नॉनस्टिक तवे को गैस पर गर्म करें। तवा गर्म होने पर उस पर थोड़ा सा पानी डालकर सूती कपड़े से पोछ लें। इसके बाद तवे पर एक चम्मच तेल डालकर फैलाएं। अब कटोरी में बैटर लेकर उसे तवे के बीच में डालकर डोसे का आकार देते हुए फैलाएं।

इसे भी पढ़ें: Indori Poha: 10 मिनट में बनाएं इंदौरी पोहा, 3 चीजें बनाती हैं इसका स्वाद लाजवाब, खाने वाला हो जाता है मुरीद

इसके बाद डोसे के किनारे पर तेल डालकर सेकें। डोसे की जब ऊपरी परत सिकी दिखे, इसका मतलब डोसा नीचे से कुरकुरा हो चुका है। इसे मोड़ें और प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे बैटर से डोसे तैयार कर लें। स्वादिष्ट डोसे को सांभर और नारियल चटनी के साथ परोसें। 

jindal steel hbm ad
5379487