Bharwa Karela Recipe: करेला ऐसी सब्जी है जो स्वाद में कड़वी लगती है। इसे देखते ही बच्चे मुंह बना लेते हैं क्योंकि इसके कड़वेपन से टेस्ट खराब हो जाता है। पर करेले में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं और यह विटामिन व मैंगनीज, पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं।

डायबिटीज से ग्रसित लोगों को करेला का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा इसमें आयरन भी होता है जो महिलाओं के लिए लाभकारी है। हालांकि कुछ लोगों को करेला खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कई इसका नाम सुनते ही मुंह बना लेता है। लेकिन अगर करेले को कुछ अलग स्टाइल में बनाएंगे तो ये स्वाद में बहुत लाजवाब लग सकता है।

ऐसे बनाएं भरवां करेला
अक्सर लोग भरवां करेला खाना पसंद करते हैं। इसमें कड़वाहट नहीं होती। अगर आप घर पर भरवां करेला बनाना चाहते हैं तो यहां बताई जा रही रेसिपी से बनाएं। ये खाने में टेस्टी है और 1 हफ्ते तक इसे स्टोर कर के भी रखा जा सकता है। तो जानिए रेसिपी-

सामग्री:
5-6 करेला
बारीक कटी हरी मिर्च
1 टी स्पून जीरा
3 टी स्पून अमचूर पाउडर
1 टी स्पून हल्दी पाउडर
1 टी स्पून चाट मसाला
स्वादानुसार नमक
तेल
बारीक कटी प्याज
बारीक कटा टमाटर
2 टी स्पून सौंफ पाउडर
1 टू स्पून धनिया पाउडर

रेसिपी-

  • सबसे पहले करेले को अच्‍छे से धो लें। अब इसका छिलका छील लें। छिला फेंकना नहीं है।
  • अब करेले को बीच से चीर लें। इसके बीज निकाल लें। इनपर नमक छिड़क कर साइड रख लें।
  • भरवां करेले का मसाला तैयार करने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें। इसमें एक चुटकी हींग, जीरा, हरी मिर्च भून लें। अब बारीक प्याज, टमाटर डालकर पकाएं। उपर से हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, सौंफ और धनिया पाउडर डाल कर मिक्स करें। चाट मसाला और अमचूर पाउडर मिलाएं।
  • स्टफिंग का मसाला पक जाने पर उसे ठंडा कर के करेले के अंदर फिल कर दें और धागे की मदद से करेला बंद कर दें।
  • अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। इसमें स्टफ्ड करेले डालें और पकने के लिए रख दें। ढककर पकाएं और थोड़ी-थोड़ी देर में चला कर उलट दें। पक जाने पर रोटीस पराठे के साथ गर्मा गर्म सर्व करें।