Suji Aloo Appe: सूजी और आलू से बनने वाला नाश्ता हरदम बेहद स्वादिष्ट होता है। सूजी और आलू से टेस्टी अप्पे बनाकर खाए जा सकते हैं। सूजी आलू अप्पे टेस्टी होने के साथ हेल्दी डिश भी है, जिसे कम वक्त में ही तैयार किया जा सकता है। वीकेंड का लुत्फ उठाने के लिए नाश्ते में सूजी आलू अप्पे को बनाकर खाया जा सकता है। 

सूजी आलू के अप्पे एक ऐसी ब्रेकफास्ट रेसिपी है जिसे बड़ों के साथ बच्चे भी खूब चाव से खाते हैं। घर में अगर मेहमान आ गए हैं तो उन्हें भी इस खास डिश का ज़ायका दिलाया जा सकता है। सूजी आलू के अप्पे बनाना बहुत आसान है। 

सूजी आलू के अप्पे बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 1 कटोरी
दही - 1 कटोरी
आलू उबले - 2-3
प्याज बारीक कटी - 1
टमाटर कटा - 1
हरी मिर्च कटी - 2-3
हरी धनिया पत्ती कटी - 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
राई - 1/2 टी स्पून
तेल - 1 टेबलस्पून
काली मिर्च - 1/4 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार 

सूजी आलू के अप्पे बनाने का तरीका
सूजी आलू के अप्पे बनाना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती को बारीक काट लें। इसके बाद आलू को उबालें और उसके छिलके उतारकर एक बर्तन में डालकर अच्छे से मैश कर लें। अब सूजी को छानें और उसमें दही डालकर मिलाएं। इसके बाद थोड़ा सा पानी डालें और घोल बनाकर 15 मिनट के लिए ढककर रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Besan Dishes: बेसन से बनी 5 टेस्टी डिशेस का बारिश में उठाएं लुत्फ, मुंह में घुलेगा गज़ब का ज़ायका, बार-बार होगी डिमांड

तय समय के बाद इस घोल को लें और उसमें मैश किए हुए उबले आलू डालकर मिक्स करें। फिर बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च, हरी धनिया, टमाटर भी डालें और मिलाएं। इसके बाद लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें। 

इसे भी पढ़ें: Rice Recipes: रात के बचे चावल से बनाएं 3 टेस्टी डिशेस, स्वाद ऐसा कि खाने वाले चाट लेंगे उंगलियां, सब पूछेंगे बनाने का तरीका

अब अप्पे का पैन लेकर उसमें थोड़ा सा तेल लगाकर ग्रीस करें। इसके बाद हर खाने में थोड़े-थोड़े राई के दाने डालें और फिर घोल को डालकर बंद करें। फिर 3-4 मिनट तक अप्पे को पकाएं। इसके बाद अप्पे पलटकर 1-2 मिनट तक और पकने दें और फिर निकाल लें। स्वाद से भरे सूजी आलू अप्पे को टमाटर कैचप या हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।