Logo
Suji Breakfast: सूजी से ब्रेकफास्ट के लिए कई तरह की डिशेस तैयार की जा सकती है। आज हम आपको सूजी से ऐसे ही 3 टेस्टी ब्रेकफास्ट बनाने की विधि बताएंगे।

Suji Breakfast: सूजी का हलवा तो अक्सर लोग खाते हैं लेकिन सूजी से कई तरह के टेस्टी नाश्ते भी तैयार किए जा सकते हैं। सूजी से बनी ब्रेकफास्ट डिशेस टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होती हैं। सूजी से बना नाश्ता जेब पर भी ज्यादा भारी नहीं पड़ता है। नाश्ते में सूजी उपमा, सूजी चीला और सूजी डोसा तैयार किया जा सकता है। इन ब्रेकफास्ट रेसिपीज़ को बड़ों के साथ बच्चे भी काफी चाव से खाते हैं। 

आप अगर नाश्ते में कुछ नई रेसिपीज को ट्राई करना चाहते हैं तो इस बार सूजी से बनी डिशेस आजमाएं। इनका स्वाद हर किसी को आपकी तारीफ करने पर मजबूर कर देगा। आइए जानते हैं सूजी से बनने वाली डिशेस के बारे में।

सूजी से बनने वाली 3 टेस्टी नाश्ते
सूजी का उपमा

सामग्री
1 कप सूजी
2 कप पानी
1/2 छोटा चम्मच राई
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
8-10 करी पत्ते
1/2 इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
1/2 प्याज, बारीक कटा हुआ
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादअनुसार
2 बड़े चम्मच तेल
1/4 कप कटा हुआ हरा धनिया

विधि
एक पैन में तेल गरम करें और उसमें राई, करी पत्ता और हरी मिर्च डालें। जब राई चटकने लगे, तो प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें। अदरक, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर 1 मिनट तक भूनें। सूजी डालकर अच्छी तरह मिलाएं और 2 मिनट तक भूनें।

इसे भी पढ़ें: Gravy Recipe: 1 ग्रेवी से बन जाएंगी पनीर की 5 टेस्टी सब्जियां, होटल में होता है इसी का इस्तेमाल, सीख लें सीक्रेट रेसिपी

धीरे-धीरे पानी डालें और नमक स्वादअनुसार डालें। मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं, या जब तक कि सूजी नरम न हो जाए। हरा धनिया से सजाकर गरमागरम परोसें।

सूजी का चीला

सामग्री
1 कप सूजी
1/2 कप बेसन
1/2 कप दही
1/2 कप पानी
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
नमक स्वादअनुसार
1/4 कप प्याज, बारीक कटा हुआ
1/4 कप हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/4 कप हरा धनिया, बारीक कटा हुआ
2 बड़े चम्मच तेल

विधि
एक बाउल में सूजी, बेसन, दही, पानी, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और नमक मिलाएं। एक गाढ़ा घोल बनाने के लिए अच्छी तरहमिलाएं। घोल को 10-15 मिनट के लिए अलग रख दें। एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें और उस पर तेल लगाएं।

इसे भी पढ़ें: Aloo Tamatar Sabji: चुटकीभर मसाला आलू-टमाटर की सब्जी का स्वाद कर देगा दोगुना, इस तरीके से स्वाद से भर जाएगी ग्रेवी

घोल के एक चम्मच को तवे पर डालें और इसे पतला और समान रूप से फैलाएं। दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया से सजाकर गरमागरम परोसें।

सूजी डोसा 

सामग्री
1 कप सूजी (रवा)
1/2 कप दही
1/4 कप पानी
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादअनुसार
1 बड़ा चम्मच तेल

विधि
सबसे पहले एक बाउल में सूजी, दही, पानी, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक मिलाएं। एक गाढ़ा घोल बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। घोल को 30 मिनट के लिए ढककर रख दें। एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें और उस पर थोड़ा सा तेल लगाएं।

इसे भी पढ़ें: Suji Halwa: 2 गलतियां सूजी हलवे का बिगाड़ देती हैं स्वाद, बनाते वक्त रखें इसका ध्यान, बार-बार मांगते नहीं थकेंगे लोग

डोसे के घोल को एक चम्मच से उठाकर तवे पर पतला और समान रूप से फैलाएं। किनारों पर थोड़ा सा तेल डालें। जब डोसा नीचे से सुनहरा भूरा हो जाए, तो उसे पलट दें और दूसरी तरफ से भी सुनहरा भूरा होने तक सेंक लें। तैयार डोसे को नारियल की चटनी और सांभर के साथ गरमागरम परोसें।

5379487