Suji Cheela Recipe: सूजी का चीला ब्रेकफास्ट के लिए एक परफेक्ट डिश है। बेसन का चीला तो अक्सर घरों में बनाकर खाया जाता है, लेकिन सूजी का चीला भी स्वाद में कुछ कम नहीं है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है और ये स्वादिष्ट होने के साथ पाचन के लिहाज से भी काफी हल्का होता है। सूजी का चीला एक ऐसी रेसिपी है जिसे बच्चे भी खूब चाव से खाते हैं और बार-बार बनाने की डिमांड करते हैं। 

आप अगर एक जैसा नाश्ता कर करके बोर हो चुके हैं तो इस बार सूजी का चीला बनाएं। स्वाद में लाजवाब सूजी चीला मिनटों में तैयार हो जाता है। आइए जानते हैं सूजी चीला बनाने की सिंपल विधि।

सूजी चीला बनाने के लिए सामग्री
1 कप सूजी
1 कप दही
1/2 कप पानी
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 छोटा चम्मच हींग
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
नमक स्वादानुसार
तेल तलने के लिए
प्याज, टमाटर, हरी मिर्च (बारीक कटा हुआ) - स्वादानुसार
धनिया पत्ती (बारीक कटी हुई) - गार्निश के लिए

सूजी चीला बनाने के लिए विधि
सूजी चीला एक टेस्टी डिश है और इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। सूजी चीला बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया बारीक काट लें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में सूजी लें और इसमें दही और पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे कम से कम 30 मिनट के लिए या जब तक कि सूजी पूरी तरह से पानी सोख न ले, तब तक छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: Pyaj Dahi Sabji: प्याज वाली दही की सब्जी खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, 10 मिनट में करें तैयार, सीखें रेसिपी

इसके बाद सूजी को लें और उसमें हल्दी पाउडर, हींग, लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें। इसके बाद सूजी के मिश्रण में धनिया पाउडर, गरम मसाला और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें।अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, टमाटर और हरी मिर्च डालकर मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Barfi Recipe: मावा, दूध के बिना ही 10 मिनट में बना लें नारियल बर्फी, रेसिपी जानकर सब करेंगे तारीफ

अब सूजी के मिश्रण में जरूरत के मुताबिक पानी डालकर घोल तैयार कर लें। इसके बाद एक नॉन-स्टिक पैन को मध्यम आंच पर गरम करें। पैन में थोड़ा सा तेल डालें और एक कटोरी से थोड़ा सा बैटर पैन पर डालकर चीले जैसा फैलाएं। इसे दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं। इसके बाद प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे सूजी चीला तैयार करें। गरमागरम चीले को धनिया पत्ती से गार्निश करके सर्व करें।