Suji Cheela Recipe: सूजी चीला स्वाद से भरपूर डिश है जो कि मिनटों में तैयार हो जाती है। सूजी चीला का घोल तैयार कर रख दिया जाए तो सिर्फ 5 मिनट में आप लोगों को गर्मागर्म सूजी चीला परोस सकते हैं। सूजी चीला नाश्ते के लिए परफेक्ट डिश है और जो इसे खाएगा वो बार-बार इसे बनाने की डिमांड करेगा। 

आप अगर रूटीन नाश्ते से बोर हो गए हैं तो मुंह का ज़ायका बदलने के लिए इस बार सूजी चीला को तैयार कर सकते हैं। इसका स्वाद हर किसी को पसंद आएगा। जानते हैं सूजी चीला बनाने का तरीका। 

सूजी चीला बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 1 कप
गेहूं आटा - 1/4 कप
पनीर - 100 ग्राम
पत्तागोभी बारीक कटी - 1 कप
शिमला मिर्च बारीक कटी - 1/2 कप
अदरक कद्दूकस - 1 इंच टुकड़ा
हरी मिर्च बारीक कटी - 2
दही - 1 कप
राई - 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 2-3 टेबलस्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वाद के अनुसार

सूजी चीला बनाने का तरीका
सूजी का चीला बनाना बहुत सरल है और ये मिनटों में तैयार होने वाली डिश है। इसके लिए सबसे पहले एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में सूजी डालें। इसमें क्रम्बल किया हुआ पनीर और दही डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। फिर थोड़ा सा पानी और आटा डालकर सारी चीजों को अच्छी तरह से फेंटते हुए गोल बनाएं। आप चाहें तो सभी सामग्रियों को मिक्सर में डालकर भी पेस्ट बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Tamatar Cheela: आलू, सूजी नहीं...इस बार बनाएं टमाटर का चीला, जो खाएगा दोबारा मांगेगा, सब पूछेंगे टेस्ट का सीक्रेट

अब तैयार घोल में पत्तागोभी, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, हरा धनिया, अदरक और स्वादानुसार नमक मिक्स करें। इसके बाद घोल को फेंटे और जरूरत के मुताबिक और पानी मिलाकर 10 मिनट के लिए अलग रख दें। इतने वक्त में सूजी फूलकर तैयार हो जाएगी। 

अब एक नॉनस्टिक तवे को गर्म करें और उस पर थोड़ा सा तेल डालकर फैलाएं। एक कटोरी में सूजी बैटर लें और उसे तवे पर डालकर गोल करते हुए फैलाएं और सेकें। चीले के किनारों पर तेल डालें और उसे कुछ सेकंड बाद पलटें। चीले के ऊपरी हिस्से पर तेल लगाएं और पलटकर सेकें। 

इसे भी पढ़ें: Lauki Chilka: लौकी के छिलके से बनाएं टेस्टी चटनी, जो खाएगा जरूर पूछेगा सीक्रेट रेसिपी, स्वाद में होती है लाजवाब

चीला जब सुनहरा भूरा होकर क्रिस्पी हो जाए तो प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे घोल से सूजी चीला तैयार कर लें। सूजी चीला ब्रेकफास्ट में सर्व करने के लिए रेडी है जो इसे खाएगा तारीफ किए बिना नहीं रह पाएगा।