Logo
Suji Halwa Recipe: सूजी हलवा किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। स्वाद में लाजवाब सूजी हलवा दानेदार हो तो स्वाद और भी बढ़ता है।

Suji Halwa Recipe: मीठे का शौकीन शायद ही ऐसा कोई शख्स हो जिसे सूजी का हलवा न भाता हो। स्वाद से भरपूर सूजी का हलवा सभी उम्र के लोग पसंद करते हैं। बच्चे जितना चाव से सूजी हलवा खाते हैं, बुजुर्ग भी उसी  मजे से सूजी हलवे का लुत्फ उठाते हैं। सूजी हलवा किसी आम दिन को भी खास बना सकता है। इसके अलावा स्पेशल ओकेजन पर भी सूजी का हलवा तैयार किया जा सकता है। 

सूजी हलवा स्वाद में लाजवाब, लेकिन आसानी से तैयार होने वाली स्वीट डिश है। आप घर आए मेहमानों को फटाफट कुछ मीठा खिलाना चाहते हैं तो उन्हें सूजी का हलवा परोस सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Tiranga Pulao: तिरंगा पुलाव भर देगा देशभक्ति का जोश, इस तरीके से करें तैयार, जश्न का मज़ा होगा दोगुना

सूजी का हलवा बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 1 कप
काजू टुकड़े - 1 टेबलस्पून
बादाम कतरन - 1 टेबलस्पून
किशमिश - 1 टेबलस्पून
इलायची - 3-4
देसी घी - 1 कप
चीनी - 1 कप

सूजी का हलवा बनाने का तरीका
सूजी हलवा जितना स्वादिष्ट लगता है, इसे बनाना उतना ही सरल भी है। सूजी हलवा तैयार करने के लिए सबसे पहले सूजी को साफ कर लें। इसके बाद एक कड़ाही में देसी घी डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें सूजी डालें और चलाते हुए तब तक भून लें, जब तक कि सूजी का रंग हल्का सुनहरा न हो जाए। 

सूजी में से जब भीनी खुशबू आनी शुरू हो जाए तो उसमें डेढ़ से दो कप पानी डालें और स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर पकाएं। धीमी आंच सूजी और चीनी के मिश्रण को 3-4 मिनट तक पकाएं। इस दौरान सूजी हलवे में बारीक कटे काजू के टुकड़े, बादाम कतरन और किशमिश के टुकड़े डालकर मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Cheese Balls: परफेक्ट स्नैक्स हैं चीज़ बॉल्स, स्वाद में लाजवाब, सेहत के लिए भी फायदेमंद; इस तरह बनाएं

इसके बाद इलायची को छीलकर दानें निकाल लें और सभी दानों को कूटकर दरदरा पाउडर बना लें। इस पाउडर को हलवे में डालकर करछी की मदद से ठीक ढंग से मिक्स करें। हलवा 1 मिनट तक और पकाएं, फिर गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर सूजी हलवा बनकर तैयार हो चुका है। इसे सर्विंग प्लेट में निकालें और ऊपर से बादाम कतरन को गार्निश कर परोसें। 

5379487