Logo
Suji Laddu Recipe: सूजी से कई तरह की स्वीट डिशेस बनाई जाती हैं। पारंपरिक सूजी के लड्डू भी काफी पसंद किए जाते हैं। आइए जानते हैं दानेदार सूजी लड्डू बनाने का तरीका।

Suji Laddu Recipe: सूजी के लड्डू एक बेहतरीन स्वीट डिश है। भारतीय की पारंपरिक मिठाई सूजी के लड्डू को खूब पसंद किया जाता है। सूजी से कई तरह की फूड डिशेस और स्वीट डिशेस तैयार की जाती हैं, सूजी के लड्डू बी उनमें से एक है। आसानी से तैयार होने वाले सूजी के लड्डू स्वाद से भरपूर होते हैं। घर आए मेहमानों को सूजी से बने लड्डू परोसे जा सकते हैं। 

सूजी के लड्डू बनाना बहुत सरल हैं और ये कम मेहनत में ही तैयार हो जाते हैं। आपने अगर कभी सूजी के लड्डू घर पर नहीं बनाए हैं तो हमारी बताई विधि से इन्हें आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

सूजी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 1 कप
दूध - 1 कप
सूखा नारियल कटा - 2 टेबलस्पून
मलाई - 2 टेबलस्पून
बादाम कटे - 2 टेबलस्पून
पिस्ता कटे - 1 टेबलस्पून
काजू कटे - 2 टेबलस्पून
इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून
देसी घी - 2 टेबलस्पून
चीनी पाउडर - जरूरत के मुताबिक

सूजी के लड्डू बनाने का तरीका
सूजी के लड्डू जो खाता है वो इसके स्वाद को पसंद करने लगता है। सूजी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को एक बड़े बर्तन में डालें और उसमें थोड़ा-थोड़ा करते हुए एक कप दूध डालकर मिलाएं। इसके बाद सूजी में मलाई डालें और हल्के हाथों से मिलाते हुए नरम डो तैयार कर लें। इसके बाद गूथे आटे को 15 मिनट के लिए अलग रख दें। 

इस दौरान काजू, बादाम, पिस्ता को बारीक काट लें। 15 मिनट बाद सूजी आटा लेकर उसमें एक बड़ी चम्मच देसी घी डालकर आटा दोबारा गूथें। इसके बाद आटे की बड़ी लोइयां बनाएं।

इसे भी पढ़ें: Tiranga Mithai: गाजर, लौकी और मावा से बनाएं तिरंगा मिठाई, आजादी के जश्न में मुंह घुलेगी मिठास, सीखें रेसिपी

एक लोई लें और उसे रोटी जैसा बेलें। इसके बाद रोटी को तवे पर अच्छी तरह से सुनहरा होने तक सेंक लें। इसके बाद रोटी में कांटे वाली चम्मच से छेद करें और उसमें अच्छी तरह से घी लगाएं, जिससे रोटी के अंदर तक घी उतर सके। 

इसी तरह सारी लोइयों से एक-एक करते हुए रोटी सेककर घी लगा लें। इसके बाद रोटी ठंडी करें और फिर मिक्सर की मदद से सारी रोटियों को पीसकर दानेदार पाउडर तैयार कर लें। अब तैयार चूरे को बर्तन में निकालें और उसमें इलायची पाउडर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Besan Halwa: बेसन का दानेदार हलवा इस तरह बनाएं, जो खाएगा पूछेगा रेसिपी, मिलेगी जमकर तारीफ

मिश्रण में स्वादानुसार चीनी पाउडर और घी में फ्राई किए ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद नारियल के टुकड़े मिला दें। लड्डू के लिए मिश्रण बनकर तैयार है।

मिश्रण थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेकर सूजी के लड्डू बांधते जाएं और उन्हें एक थाली में अलग रखते जाएं। कुछ देर बाद जब लड्डू सैट हो जाएं तो खाने के लिए तैयार हैं। इन्हें एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर कुछ दिनों तक रख सकते हैं। 

5379487