Logo
Suji Pakoda Recipe: बारिश के दिनों में सूजी पकोड़े काफी टेस्टी लगते हैं। इन्हें बनाना आसान है और किसी भी वक्त सूजी पकोड़ों को खाया जा सकता है। जानते हैं सूजी पकोड़े की आसान रेसिपी।

Suji Pakoda Recipe: बारिश के चलते दौर में गरमागरम पकोड़ों को खाना अलग ही मज़ा देता है। आमतौर पर पकोड़े बेसन से बनाए जाते हैं, लेकिन सूजी से बनने वाले पकोड़े भी बेसन पकोड़े जितने ही जबरदस्त होते हैं। सूजी के कुरकुरे पकोड़ों को अगर चाय के साथ सर्व कर दिया जाए तो इनका स्वाद और भी बढ़ जाता है। आप अगर पकोड़े खाने के शौकीन हैं तो इस मानसून सूजी पकोड़े की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। 

सूजी पकोड़े बनाने के लिए घोल तैयार करते वक्त उसमें दही मिलाएं। इससे पकोड़े काफी टेस्टी हो जाते हैं। इसके साथ ही सूजी के पकोड़ों को धीमी फ्लेम पर सेकना चाहिए जिससे वो कुरकुरे हो जाते हैं और जलते नहीं। 

सूजी पकोड़े बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 1 कप
दही - 1/4 कप
प्याज बारीक कटा - 2 टेबलस्पून
अदरक पेस्ट - 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
कढ़ी पत्ते कटे - 8-10
हींग - 1 चुटकी
बेकिंग सोडा - 1/4 टी स्पून
तेल - तलने के लिए
नमक -स्वादानुसार

सूजी पकोड़े बनाने का तरीका
सूजी पकोड़े बनाना बेहद आसान है और ये एक बेहतरीन स्नैक्स है। सूजी पकोडे़ ब्रेकफास्ट में भी परोसे जा सकते हैं। सूजी पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल में सूजी को डालें। अब सूजी में दही को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण में करी पत्ते, हरी धनिया पत्ती, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डालकर ठीक ढंग से मिलाएं। इसके बाद मिश्रण में बारीक कटी प्याज, हींग और स्वादानुसार नमक डालें। 

इसे भी पढ़ें: Kheer Recipe: रबड़ीदार खीर का स्वाद है लाजवाब, जो एक बार खाएगा बार-बार मांगेगा, खास मौके की है परफेक्ट स्वीट डिश

बाउल में सारी सामग्री डालने के बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और बैटर तैयार कर लें। ध्यान रखें कि घोल ज्यादा पतला नहीं करना है। घोल बनने के बाद 10 मिनट अलग रख दें। इससे सूजी फूलकर सैट हो जाएगी और बैटर थोड़ा गाढ़ा हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Aam ka Achar: बारिश में डाल रहे हैं आम का अचार? 2 छोटी गलतियां करने से बचें, बिगड़ सकता है अचार का स्वाद

अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद सूजी का घोल थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेकर कड़ाही में डालें और पकोड़े बनाते जाएं। कड़ाही की क्षमता के मुताबिक पकोड़े डालें, उसके बाद धीमी आंच पर सुनहरे होने तक डीप फ्राई करें। इसके बाद पकोड़े प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे घोल से सूजी पकोड़े बना लें और फिर उन्हें चटनी या सॉस के साथ परोसें। 

5379487