Logo
Suji Poha Cheela: सूजी और पोहे से बनने वाली चीला काफी टेस्टी होता है। इसे तैयार करना आसान है और ब्रेकफास्ट के लिए ये एक परफेक्ट डिश है।

Suji Poha Cheela: सूजी और पोहे से अलग-अलग ढेरों डिशेस बनाई जाती है। बात जब सूजी और पोहे से साथ डिश बनाने की हो तो सूजी-पोहा चीला एक बेहतरीन रेसिपी तैयार होती है। सूजी पोहा चीला का स्वाद काफी पसंद किया जाता है और ये किसी भी लिहाज से बेसन के चीले से कमतर नहीं है। पोहा सूजी चीला बनाना भी सरल है और ये एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट रेसिपी है। 

सूजी-पोहा चीला को सभी उम्र के लोग चाव से खाते हैं। पौष्टिकता के लिहाज से भी सूजी-पोहा चीला परफेक्ट डिश है। आइए जानते हैं पोहा सूजी चीला बनाने का सरल तरीका। 

सूजी पोहा चीला बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 1 कप
पोहा - 1/2 कप
टमाटर - 2-3
हरी मिर्च कटी - 3-4
जीरा - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
दही - 1 कटोरी
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

सूजी पोहा चीला बनाने की विधि
सूजी और पोहे से बना चीला काफी स्वादिष्ट होता है और इसे तैयार करना भी सरल है। सूजी पोहा चीला बनाने के लिए सबसे पहले पोहा साफ करें और उसे धोकर एक बर्तन में 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पोहे में सूजी डालकर मिक्स करें। इसमें दही भी डालें और अच्छी तरह से फेंटने के बाद 25-30 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Khichdi: खट्टी-मीठी साबूदाना खिचड़ी में है गज़ब का स्वाद, 15 मिनट में बनाएं, सब पूछेंगे सीक्रेट रेसिपी

तय समय के बाद मिश्रण को लेकर उसमें सारे मसाले, जीरा और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालकर चीले के हिसाब का घोल तैयार कर लें। इसके बाद घोल में बारीक कटे टमाटर और हरी मिर्च भी मिला दें। 

अब एक नॉनस्टिक तवा मीडियम आंच पर गर्म करें। इस पर आधा चम्मच तेल डालकर चारों ओर फैलाएं। इसके बाद एक कटोरी में घोल लेकर तवे के बीच में डालकर फैलाएं और चीला बनाएं। कुछ देर तक चीला मीडियम आंच पर सेकें, फिर उसके किनारों पर तेल डालें। 

इसे भी पढ़ें: Kurkuri Bhindi: भिंडी की सब्जी में कुरकुरापन लाने के लिए करना होगा ये काम, मिलेगा ऐसा स्वाद; सभी करेंगे तारीफ

इसके बाद चीला पलटें और ऊपरी हिस्से पर तेल लगाएं। कुछ देर बाद चीला दोबारा पलटें और यही प्रक्रिया अपनाएं। दो मिनट में चीला पककर सुनहरा और क्रिस्पी हो जाएगा। इसे प्लेट में उतार लें। टेस्टी सूजी पोहा चीला बनकर तैयार है। इसी तरह सारे चीले तैयार कर चटनी के साथ परोसें। 

5379487