Tamatar Suji Idli: साउथ इंडियन फूड इडली नाश्ते में काफी पसंद की जाती है। बच्चों के बीच इडली काफी लोकप्रिय है। पारंपरिक इडली के अलावा इडली कई तरह से बनाई जाती है। टमाटर इडली भी एक ऐसी वैराइटी है जिसे आप खाएंगे तो दोबारा जरूर मांगेंगे। सूजी और टमाटर से तैयार होने वाली ये इडली काफी टेस्टी होती है। टमाटर सूजी वाली इस इडली को बनाना भी आसान है। आप सुबह ब्रेकफास्ट के लिए इसे 30 मिनट में बना सकते हैं। 

आपने अगर कभी टमाटर वाली इडली नहीं बनाई है तो कोई बात नहीं। हमारी बताई विधि की मदद से इस रेसिपी को आप बेहद सरलता से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं सूजी टमाटर इडली बनाने का तरीका। 

सूजी टमाटर इडली के लिए सामग्री
सूजी - 2 कप
टमाटर - 4
दही - 1 1/2 कप
अदरक टुकड़ा - 2 इंच
हरी मिर्च - 2-3
फ्रूट सॉल्स - 1 टी स्पून
नमक - जरूरत के मुताबिक
पानी - आवश्यकतानुसार

सूजी टमाटर इडली बनाने का तरीका
सूजी टमाटर की इडली टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट है, जिसे बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है। टमाटर वालीइडली बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को धोएं और फिर उन्हें बड़े टुकड़ों में काट लें। इसके बाद टमाटर को मिक्सर में डालें और उसमें 2 इंच अदरक का टुकड़ा और 2-3 कटी हरी मिर्च डालकर ग्राइंड कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Kheer: नवरात्रि व्रत के लिए परफेक्ट फलाहार है साबूदाना खीर, दिनभर रखेगी एनर्जेटिक, सिंपल है रेसिपी

टमाटर को तब तक पीसें जब तक स्मूद पेस्ट तैयार न हो जाए। इसके बाद टमाटर प्यूरी को एक बर्तन में निकाल लें। प्यूरी में दो कप सूजी डालें और थोड़ा सा पानी डालकर उसे चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद मिश्रण में दही डालकर व्हिस्क करें। अब तैयार घोल को ढककर 25 मिनट के लिए अलग रख दें। 

तय समय के बाद घोल लें और उसे एक बार और मिलाएं। अब इडली बनाने का पॉट लें और उस पर थोड़ा सा ऑयल लगाकर ठीक से ग्रीस करें। इसके बाद इडली घोल में  1 चम्मच फ्रूट सॉल्ट डालें और थोड़ा सा पानी डालकर घोल में अच्छी तरह से मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Dry Fruits Halwa: सूजी ड्राई फ्रूट हलवा देखकर मुंह में आ जाएगा पानी, स्वाद और पोषण का है कॉम्बो

इडली का घोल तैयार हो चुका है। इसे इडली पॉट के खानों में डालें और सारे खानों में घोल भरने के बाद उसे पॉट में रखकर ढक दें और इडली को पकने दें। 10 मिनट में चेक करें, इडली पकी या नहीं। इडली पकने के बाद पॉट को गैस से उतारें और इडली को निकाल लें। टमाटर वाली सूजी इडली बनकर तैयार है। इसे सांभर और नारियल चटनी के साथ परोसें।