Sweet Corn Soup Recipe: बारिश में भुट्टे से बनी कई डिशेस पसंद की जाती हैं। भुट्टे का सूप भी एक बेहतरीन रेसिपी है जो टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होती है। मानसून सीजन में अगर स्वीट कॉर्न सूप पिया जाए तो ये शरीर को एनर्जी से भर देता है। भुट्टा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस फाइबर रिच फूड में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। सूप की ढेरों वैराइटीज फेमस हैं और भुट्टे का सूप भी उनमें से एक है। 

भुट्टे का सूप बनाना बहुत सरल है और ये आसानी से तैयार हो जाता है। भुट्टे का सूप बनाने में कई तरह की सब्जियों का उपयोग किया जा सकता है। आइए जानते हैं भुट्टे का सूप बनाने का तरीका। 

भुट्टे का सूप बनाने के लिए सामग्री
स्वीट कॉर्न उबले - सवा कप 
स्वीट कॉर्न उबले और क्रश किए - 1/4 कप
मक्खन - 1 टेबलस्पून
कॉर्न फ्लोर - 4 टेबलस्पून
गाजर बारीक कटी - 1
फूलगोभी बारीक कटी - 1
शिमला मिर्च बारीक कटी - 1/2
अदरक-लहसुन बारीक कटा - 2 टी स्पून
काली मिर्च पिसी - 1/4 टी स्पून
नमक - स्वाद के मुताबिक

भुट्टे का सूप बनाने का तरीका
भुट्टे का सूप टेस्टी होने के साथ पोषण से भी भरा होता है। इसे बेहद आसानी से घर में ही तैयार किया जा सकता है। भुट्टे का सूप बनाने के लिए स्वीट कॉर्न का चुनाव करें। इन्हें पानी में तब तक उबालें जब तक नरम न हो जाएं। इसके बाद भुट्टे के दाने एक बाउल में निकालें। कुछ दानों को क्रश कर लें। अब एक बॉउल में कॉरन् फ्लोर डालें और उसमें एक चौथाई कप पानी डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Sugar Free Lassi: डायबिटीज में भी बेफिक्र होकर पिएं शुगर फ्री लस्सी! 4 चीजों से इसे बनाएं; लाजवाब स्वाद आएगा खूब पसंद

अब एक नॉनस्टिक पैन में मक्खन डालकर गर्म करें। इसें कटा हुआ अदरक और लहसुन डालकर मीडियम फ्लेम पर कुछ सेकंड तक भूनें। इसके बाद मकई के दाने, क्रश किए हुए दाने और बारीक कटी हुई सब्जियां कड़ाही में डालकर सभी को करछी से अच्छी तरह से मिक्स करें और चलाते हुए कुछ देर तक भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Thalipeeth: सावन सोमवार व्रत के लिए बनाएं साबूदाना थालीपीठ, स्वाद से भरे इस फलाहार की सीख लें रेसिपी

जब सब्जियां और कॉर्न अच्छी तरह से भुन जाएं तो कड़ाही में 4 कप पानी और कॉर्न फ्लोर का घोल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक भी डाल दें। अब मीडियम आंच पर सूप को 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर भुट्टे का सूप बनकर तैयार हो चुका है। इसे बाउल में निकालकर गर्मागर्म सर्व करें।