Tadka Rice Recipe: डिनर का टेस्ट बढ़ाने के लिए तड़का राइस एक बेहतरीन फूड डिश है। तड़का राइस की खासियत है कि इसे बड़ों के अलावा बच्चे भी चाव से खाते हैं। ज्यादातर लोग लाइट डिनर लेने के लिए तड़का खिचड़ी खाना पसंद करते हैं, हालांकि आप चाहें तो तड़का राइस भी इसका बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसे बनाना सरल है और ये पोषण से भी भरपूर होता है। 

जब हल्की भूख लगी हो तब भी तड़का राइस बनाकर खाया जा सकता है। आप अगर कुकिंग सीख रहे हैं तो भी इस फूड डिश को आसानी से तैयार कर सकते हैं। जानते हैं तड़का राइस बनाने का तरीका। 

तड़का राइस बनाने के लिए सामग्री
चावल - 1 कटोरी
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
शिमला मिर्च कटी - 1/2
टमाटर- 1
हरी मिर्च कटी - 3
करी पत्ते - 8-10
हरा धनिया कटा - 2-3 टेबलस्पून
हींग - 1/4 टी स्पून
प्याज-लहसुन मसाला - 1 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
राई - 1/2 टी स्पून
चीनी - 1/2 टी स्पून
नींबू रस - 1 टी स्पून
तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

तड़का राइस बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर तड़का राइस बनाना बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया काट लें। इसके बाद चावल को साफ करें और फिर उन्हें पानी में धोकर कुकर में डालें। इसके बाद 2 कप पानी डालकर कुकर में 3 सीटियां लगाएं। गैस बंद करें और कुकर ठंडा होने दे। इस बीच कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Laddu: काली किशमिश-सौंठ का लड्डू कर देगा कमाल, इस तरह बनाकर खाएंगे तो बीमारियां रहेंगी दूर, सीखें तरीका

तेल गर्म होने के बाद जीरा, राई, हींग, हल्दी और करी पत्ते समेत अन्य सारी चीजें डालकर मसाले पकाएं। जब टमाटर और मसाले नरम हो जाएं तो कुछ देर बाद कुकर से चावल निकालकर कड़ाही में डालें और उन्हें करछी से मसालों के साथ मिक्स करें। इसके बाद हरी धनिया पत्ती, स्वादानुसार चीनी और नमक डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Aam ka Raita: गर्मी में आम का रायता नहीं खाया तो क्या किया, स्वाद ऐसा कि भुलाए नहीं भूले, बनाना बेहद आसान

चावल को 3-4 मिनट तक चलाते हुए पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। डिनर के लिए स्वाद से भरपूर तड़का राइस बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें सर्विंग प्लेट में निकालें और ऊपर से हरी धनिया पत्ती डालकर नींबू का रस मिलाएं। तड़का राइस सर्व करने के लिए पूरी तरह रेडी हैं।