Tamatar Poha: नाश्ते में पोहा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। ज्यादातर घरों में इसका लुत्फ लिया जाता है। टमाटर वाला पोहा ही काफी टेस्टी लगता है और इसे सभी लोग बड़े मजे से खाते हैं। हमारे यहां पोहे कई तरीके से बनाएं जाते हैं और टमाटर पोहा भी उनमें से एक है। ये एक टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट है जो मिनटों में ही तैयार हो जाता है। 

पोहा एक टेस्टी नाश्ता है जो कि बच्चे भी खूब चाव से खाते हैं। आप अगर टमाटर वाले पोहे बनाना चाहते हैं तो इन्हें बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। जानते हैं टमाटर पोहा बनाने की आसान रेसिपी। 

टमाटर पोहा बनाने के लिए सामग्री
पोहा
टमाटर (कटे हुए)
प्याज (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
धनिया पत्ती (बारीक कटी हुई)
नींबू का रस
तेल
राई
हींग
हल्दी पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
नमक
चाट मसाला

टमाटर पोहा बनाने की विधि
टमाटर पोहा स्वाद से भरी फूड डिश है जो आसानी से तैयार की जा सकती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पोहे को साफ कर लें। इसके बाद पोहे को दो से तीन बार पानी से धोएं और इसका पानी निचोड़ लें। 

अब प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया बारीक काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद इसमें राई और हींग डालें। 

इसे भी पढ़ें: Sitafal Basundi Recipe: अनूठे स्वाद से भरी हुई है सीताफल बासुंदी, इस तरीके से बनाएं; सभी को आएगी पसंद

जब राई चटकने लगे तो इसमें प्याज और हरी मिर्च डालकर सुनहरा होने तक भूनें। अब इसमें कटे हुए टमाटर डालकर पकाएं जब तक कि टमाटर नरम न हो जाएं।

इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें धोया हुआ पोहा डालकर धीमी आंच पर पकाएं। बीच-बीच में चलाते रहें ताकि पोहा जल न जाए।

जब पोहा पक जाए तो इसमें धनिया पत्ती और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं। स्वादिष्ट टमाटर पोहा बनकर तैयार हो चुका है।  गरमागरम टमाटर पोहा को चाट मसाले के साथ सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: Sweet Potato Halwa: शकरकंद का हलवा है लाजवाब, इस तरीके से बनाएं; हर कोई इसके स्वाद का होगा मुरीद

कुछ अतिरिक्त सुझाव
आप अपने स्वाद के अनुसार अन्य सब्जियां जैसे मटर, गाजर आदि भी डाल सकते हैं।
आप पोहे को नारियल के बुरादे से भी गार्निश कर सकते हैं।

टिप्स
पोहे को ज्यादा देर तक न पकाएं, नहीं तो यह चिपक जाएगा।
अगर पोहा बहुत सूखा हो तो थोड़ा सा पानी डाल सकते हैं।
आप टमाटर पोहे को नाश्ते, लंच या डिनर में भी खा सकते हैं।