Logo
Tamatar Pudina Chutney: गर्मी के दिनों में टमाटर और पुदीना से बनी चटनी का स्वाद लाजवाब होता है। शरीर की ठंडक बरकरार रखने के साथ ये चटनी पोषण से भी भरी होती है।

Tamatar Pudina Chutney: भारतीय पारपंरिक भोजन में चटनी का विशेष महत्व है। मौसम के हिसाब से चटनी तैयार की जाती है। गर्मी में टमाटर-पुदीना से बनी चटनी बेहद स्वादिष्ट लगती है। इसके साथ ही इसमें भरपूर पोषण होता है जो कि शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करता है। टमाटर और पुदीना से चटनी को मिनटों में तैयार किया जा सकता है। 

आप अगर चटनी खाने के शौकीन हैं तो समर सीजन में टमाटर-पुदीना चटनी की रेसिपी जरूर ट्राई करें। आसानी से बनने वाली ये चटनी स्वाद में लाजवाब होती है। इसके स्वाद के आगे तो कई बार सब्जी का टेस्ट भी फीका सा महसूस होने लगता है। आइए जानते हैं स्वादिष्ट टमाटर-पुदीना चटनी बनाने का तरीका। 

टमाटर-पुदीना चटनी के लिए सामग्री
टमाटर - 2
पुदीना - 1/2 कप
हरी मिर्च - 3-4
नींबू - 1
लहसुन कलियां - 3-4
साबुत धनिया बीज - 1 टी स्पून
भुना जीरा - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

टमाटर-पुदीना चटनी बनाने की विधि
घर पर टमाटर और पुदीना से टेस्टी चटनी आसानी से तैयार की जा सकती है। इसे बनाने के लिए पहले टमाटर और पुदीना पत्तियों को पानी से धोकर साफ करें। इसके बाद साबुत धनिया बीज और जीरा तवे पर डालकर धीमी आंच पर भूनें। इसके साथ ही लहसुन की कलियां डालकर उन्हें भी ड्राई रोस्ट कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Pudina Shikanji: पुदीना, नींबू और करी पत्ते से तैयार करें शिकंजी, पीते ही शरीर में घुलेगी ठंडक, सीखें बनाने का तरीका

अब टमाटर के टुकड़े काट लें और पुदीना को तोड़कर डंठल अलग कर दें। इसके बाद मिक्सर जार में टमाटर, पुदीना, जीरा, साबुत धनिया और लहसुन कली डाल दें। इसमें हरी मिर्च, नींबू रस और स्वादनुसार नमक भी मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Khatti Meethi Dal: खट्टी-मीठी दाल खाएंगे तो उंगलियां चाटते रह जाएंगे, बच्चों को भी खूब पसंद आएगी, इस तरीके से बनाएं

मिक्सर जार में सभी चीजें डालने के बाद ढक्कन लगाएं और सारी सामग्रियों को लगभग 1 मिनट तक ग्राइंड करें। इन्हें तब तक पीसना है जब तक कि स्मूद पेस्ट तैयार न हो जाए। स्वाद से भरी टमाटर-पुदीना चटनी बनकर तैयार है। इसे मिक्सर जार से एक बड़ी बाउल में निकाल लें। लंच-डिनर के समय इसे सर्व कर सकते हैं। 

5379487