Logo
Til Laddu Recipe: सर्दियों में तिल के लड्डू को खाना काफी पसंद किया जाता है। ये स्वादिष्ट होने के साथ ही ठंड भगाने वाले होते हैं। आइए जानते हैं इन्हें तैयार करने का आसान तरीका।

Til Laddu Recipe: सर्दियों के मौसम में बॉडी टेम्परेचर को मैंटेन रखने के लिए लोग कई जतन करता है। इसमें एक्सरसाइज़ के साथ ही शरीर गर्म रखने वाले फूड्स भी शामिल हैं। तिल के लड्डू भी बॉडी को गर्म रखने में काफी मदद करते हैं। इन लड्डुओं को अगर गुड़ के साथ मिलाकर तैयार किया जाए तो ये टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी हो जाते हैं। दरअसल, तिल और गुड़ दोनों की ही तासीर गर्म होती है। ऐसे में विंटर में तिल के लड्डुओं का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाना भी काफी आसान है और ये लड्डू कई दिनों तक स्टोर किए जा सकते हैं।

तिल और गुड़ पोषक तत्वों का खजाना भी हैं। इनका सेवन इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। ऐसे में मौसम में बदलाव से होने वाले संक्रमण से भी बचा जा सकता है। आइए जानते हैं तिल-गुड़ के लड्डू बनाने का तरीका। 

तिल लड्डू बनाने के लिए सामग्री
तिल - सवा कप
गुड़ कुटा हुआ - सवा कप
मूंगफली दाने (भुने और कुटे) - सवा कप
देसी घी - 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून

तिल लड्डू बनाने की विधि
सर्दियों के मौसम में तिल से बने लड्डू शरीर को काफी पोषण देते हैं। इन्हें बनाना भी काफी सरल है। इसके लिए सबसे पहले एक चौड़ा नॉनस्टिक पैन लें और गर्म करें। पैन गर्म होने के बाद आंच धीमी करें और तिल डालकर चलाते हुए सेकें। जब तिल का रंग हल्का गुलाबी हो जाए तो गैस बंद कर दें और तिल को प्लेट में निकाल लें। इसके बाद एक गहरे नॉनस्टिक पैन में 1 बड़ा चम्मच देसी घी डालें और पिघलाएं। घी पिघलने के बाद उसमें कुटा हुआ गुड़ डालें और चलाते हुए 5 मिनट तक पकने दें। 

इसके बाद कड़ाही में कुटे हुए मूंगफली दाने और सिकी हुई तिल को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इलायची पाउडर डालकर ठीक ढंग से मिलाएं। अब पूरे मिश्रण को धीमी आंच पर एक मिनट तक और पकने दें, इसके बाद गैस बंद कर दें। अब मिश्रण को बड़ी प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें। 

जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो हाथों पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना करें और फिर मिश्रण का थोड़ा सा हिस्सा लेकर हाथों से गोल-गोल करते हुए लड्डू बांधें। इसी तरह सारे मिश्रण से लड्डू तैयार कर लें और सैट होने के लिए रख दें। लड्डू सैट हो जाएं फिर इन्हें एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। सर्दियों में तिल के लड्डू बॉडी टेम्परेचर को मेंटेन रखने में मदद करेंगे।

5379487