Tiranga Mithai: कोई भी खास मौका हमारे यहां मिठाई के बिना अधूरा रहता है। बात जब आजादी के जश्न की हो तो फिर तो मिठाई लाजिमी ही है। इस विशेष दिन को और भी खास बनाने के लिए आप इस बार तिरंगा मिठाई तैयार कर सकते हैं। परिवार, दोस्तों के साथ मनाने वाले आजादी सेलिब्रेशन में सभी का मुंह तिरंगा मिठाई से मीठा किया जा सकता है। 

देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत इस दिन का सेलिब्रेशन तिरंगा मिठाई से और भी बढ़ जाएगा। तिरंगा मिठाई टेस्टी होने के साथ बनने में भी आसान है। आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान विधि। 

तिरंगा मिठाई बनाने के लिए सामग्री
गाजर हलवा - 1 कप
लौकी हलवा - 1 कप
मावा (खोया) - 1 कप
पिस्ता कतरन - 2 टी स्पून
बादाम कतरन - 2 टी स्पून
इलायची पिसी - 1 टी स्पून
नारियल पाउडर - 2 टेबलस्पून
देसी घी - 2 टी स्पून
चीनी पाउडर - 2 टेबलस्पून

तिरंगा मिठाई बनाने का तरीका
तिरंगा मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले लौकी और गाजर का हलवा बनाना जरूरी है। इन दोनों को तैयार करने के बाद अलग-अलग कटोरियों में ढककर रख दें। इसते बाद एक बर्तन में मावा अच्छी तरह से मसलकर चूरा कर डाल दें। इसके बाद खोया में नारियल पाउडर मिक्स करें और इलायची पाउडर भी मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Besan Halwa: बेसन का दानेदार हलवा इस तरह बनाएं, जो खाएगा पूछेगा रेसिपी, मिलेगी जमकर तारीफ

अब एक प्लास्टिक की शीट को घी लगाकर चिकना कर लें। इसके बाद इसके ऊपर सबसे पहले गाजर का हलवा फैलाएं। फिर इस परत के ऊपर मावा की परत बनाते हुए खोया मिश्रण डाल दें। आखिर में सबसे ऊपर लौकी का हलवा और पिस्ता कतरन डालकर फैलाते हुए परत बना लें। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Paratha: साबूदाना खिचड़ी नहीं...इस बार ट्राई करें साबूदाना पराठा, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

अब इन तीनों लेयर को एक साथ रोल कर लें, फिर फॉयल पेपर पर घी लगाकर चिकना करें और रोल को पेपर में लपेट कर फ्रिज में रख दें। 1 घंटे बाद रोल को फ्रिज में से निकालकर मनपसंद स्लाइस में काटें। स्वाद से भरपूर तिरंगा मिठाई सर्व करने के लिए तैयार हो चुकी है। इस दोस्तों, परिवार के साथ खाकर स्वतंत्रता दिवस का लुत्फ उठाएं।