Logo
Tamatar Bharta Recipe: आलू और बैंगन का भरता तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन इस बार टमाटर का भरता ट्राई करें। ये एक टेस्टी और हेल्दी रेसिपी है।

Tamatar Bharta Recipe: हमारे घरों में बैंगन और आलू का भरता तो अक्सर बनता है, हालांकि कम लोग ही टमाटर के भरते का लुत्फ उठाते होंगे। आलू, बैंगन की तरह ही टमाटर का भरता भी स्वाद से लबरेज होता है और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी। टमाटर का भरता बनाने के बाद किसी दूसरी सब्जी की जरूरत भी नहीं पड़ती है। 

आप अगर एक जैसी सब्जियों को खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार टमाटर का भरता ट्राई करें। बारिश के दिनों में टमाटर के भरते का स्वाद काफी पसंद आएगा। ये आसान विधि से तैयार किया जा सकता है। 

टमाटर का भरता बनाने के लिए सामग्री
लाल पके टमाटर - 4-5
प्याज - 1
हरी मिर्च - 2
अदरक टुकड़ा - 1 इंच
लहसुन - 3-4 कलियां
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती - 2 टेबलस्पून
हींग - 1 चुटकी
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
तेल - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार 

टमाटर का भरता बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर टमाटर का भरता बनाना बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले हरा धनिया और प्याज को बारीक काट लें। इसके बाद अदरक के भी टुकड़े कर रख लें। अब टमाटर को धोएं और फिर साफ सूती कपड़े से पोछ लें। इसके बाद टमाटर को गैस बर्नर पर सीधे रखकर सेक लें। आप अगर इसे चूल्हे या कंडे पर सेकते हैं तो भरते का स्वाद और भी बेहतर महसूस होगा। 

इसे भी पढ़ें: Coconut Chutney: मसाला डोसा के साथ परोसने के लिए बनाएं नारियल चटनी, 2 चीजें बनाती हैं इसका स्वाद लाजवाब

सिकने के दौरान जब टमाटर चारों तरफ से काले नजर आने लगें तो गैस बंद कर दें और टमाटर एक प्लेट में निकाल लें। इसके बाद कांटे वाली चम्मच में हरी मिर्च और लहसुन की कलियां फंसाकर उन्हें भी गैस पर रखकर भून लें। इसके बाद टमाटर के छिलके को उतारें। 

अब एक बर्तन में टमाटर को डालकर उन्हें हाथों से अच्छी तरह से मसल लें। इसके बाद इसमें अदरक कटा हुआ डाल दें। चाहें तो अदरक को कद्दूकस करके भी डाल सकते हैं। इसके बाद सिकी हरी मिर्च और लहसुन को बारीक काटकर मसले टमाटर में मिक्स करें। इसके बाद बारीक कटी प्याज, हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Crispy Paratha: कुरकुरा पराठा खाने का स्वाद कर देता है दोगुना, खस्ता बनाने के लिए ये तरीका आएगा बहुत काम

अब कड़ाही में एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर गैस बंद कर दें और उसे हल्का ठंडा होने दें। इसके बाद तेल में लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और एक चुटकी हींग डालकर मिक्स करें। इस तड़के को टमाटर के मिश्रण में डालें और मिला दें। स्वाद से भरपूर टमाटर का भरता बनकर तैयार हो चुका है। इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त परोस सकते हैं। 

5379487