Logo
Tamatar Cheela: बारिश के दिनों में बेसन, आलू और सूजी का चीला काफी लोग बनाते हैं। इसी कड़ी में आप अपनी लिस्ट में टमाटर के चीले का नाम भी जोड़ सकते हैं।

Tamatar Cheela Recipe: मानसून सीजन खाने के शौकीन लोगों के बेहद मुफीद होता है। रिमझिम बारिश के बीच टेस्टी स्नैक्स का लुत्फ उठाना अलग ही मजा देता है। आमतौर पर स्नैक्स में भजिये और चीले बनाकर खाए जाते हैं। चीले में भी बेसन चीला, आलू चीला और सूजी चीला का आनंद आपने भी कई बार लिया होगा। इस लिस्ट में आप टमाटर चीला को भी एड कर सकते हैं। 

बेसन और सूजी चीला की तरह ही टमाटर का चीला भी काफी स्वादिष्ट होता है। इसे बनाना भी सरल है। कुकिंग सीख रहे नए लोग भी टमाटर चीला को आसानी से तैयार कर सकते हैं। जानते हैं इसे बनाने का सिंपल तरीका। 

टमाटर चीला बनाने के लिए सामग्री
बेसन- 1 कप
प्याज- 1
टमाटर- 3-4
दही- 2 टेबलस्पून
हरी मिर्च- 3-4
हरी धनिया पत्ती- 2-3 टेबलस्पून
अदरक पेस्ट- 1 टी स्पून
अजवाइन- 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1 टी स्पून
रेड चिली फ्लेक्स- 1 टी स्पूऩ
तेल- जरूरत के मुताबिक
नमक- स्वादानुसार

टमाटर चीला बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर टमाटर चीला बारिश के दौरान खाना बेहद लजीज लगता है। इसे बनाना भी बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले टमाटर को धोएं और फिर सूती कपड़े से पोछ लें। इसके बाद एक बर्तन में टमाटर को कस लें। इसी तरह प्याज को भी कद्दूकस करें। अब हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती बारीक काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Kundru Sabji: कुंदरू की सब्जी एक बार खाएंगे बार-बार मांगेंगे, फायदे भी हैं बेमिसाल, सीख लें बनाने का सही तरीका

एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें बेसन को छानें। इसमें हरी मिर्च, हरा धनिया, चिली फ्लेक्स और चुटकीभर नमक डालकर मिक्स करें। अब बेसन में कसी हुई प्याज और टमाटर डालकर मिलाएं। फिर अदरक पेस्ट और दही डालकर सभी चीजों को बेसन के साथ ठीक ढंग से मिक्स करें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालकर चीले का बैटर तैयार कर लें। 

अब एक नॉनस्टिक तवा गर्म करें। तवा गर्म होने पर उसके तले पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों तरफ फैलाएं। इसके बाद एक कटोरी में टमाटर का घोल लें और उसे तवे के बीच में डालकर चीला बनाएं। कुछ देर सेकने के बाद किनारों पर तेल डालें और चीला पलटाएं। 

इसे भी पढ़ें: Lauki Chilka: लौकी के छिलके से बनाएं टेस्टी चटनी, जो खाएगा जरूर पूछेगा सीक्रेट रेसिपी, स्वाद में होती है लाजवाब

इसके बाद चीले के ऊपर तेल लगाएं और चीला दोबारा पलट दें। चीला तब तक सेकें जब तक दोनों ओर से क्रिस्पी होकर सुनहरा न हो जाए। इसके बाद प्लेट में उतार लें। सारे घोल से इसी तरह टमाटर चीला तैयार कर लें। स्वाद से भरपूर टमाटर चीला को चटनी और सॉस के साथ परोसें। 

5379487