Tamatar Pakoda: नाश्ते में पकोड़ा खूब पसंद किया जाता है। दिन में या शाम की चाय के साथ भी पकोड़े परोसे जाते हैं। पकोड़े की कई वैराइटीज़ लोकप्रिय हैं। टमाटर पकोड़े एक ऐसी वैराइटी है जो बहुत ज्यादा पॉपुलर नहीं है, लेकिन जो इसे एक बार खा लेता है, बार-बार मांगे बिना नहीं रह पाता है। 

घर आए मेहमानों के लिए टमाटर पकोड़ा एक बेहतरीन डिश हो सकती है, जिसे काफी चाव से खाया जाता है। आपने अगर कभी टमाटर के पकोड़े नहीं बनाए हैं तो हमारी बताई विधि का मदद से इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। 

टमाटर पकोड़े बनाने के लिए सामग्री
4 बड़े टमाटर (कटे हुए)
2 कप बेसन (चना का दाल का आटा)
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच जीरा
नमक स्वादानुसार
पानी (जरूरत अनुसार)
तेल तलने के लिए
हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) (वैकल्पिक)
धनिया पत्ती (बारीक कटी हुई) (वैकल्पिक)
 
टमाटर पकोड़े बनाने की विधि
टमाटर पकोड़े मेहमानों के लिए एक बेहतरीन स्नैक्स हो सकता है। इन्हें तैयार करने के लिए सबसे पहले बेसन का घोल तैयार करें। इसके लिए एक बड़े कटोरे में बेसन डाल दें। इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा और नमक डालें। 

इसे भी पढ़ें: Desi Ghee: मिलावटी घी से रहें सावधान, घर पर इस तरह कर लें तैयार, शुद्धता और स्वाद की नहीं रहेगी चिंता

मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और गाढ़ा बैटर बना लें। इस बात का ध्यान रखें कि बैटर न ज्यादा गाढ़ा और न ही ज्यादा पतला होना चाहिए। अब टमाटर के बड़े बड़े गोल स्लाइस काट लें। 

कटे हुए टमाटरों को बैटर में अच्छी तरह से डुबोएं। इस बीच एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद बैटर में डूबे हुए टमाटरों को एक-एक करके तेल में डालें और सुनहरा होने तक तलें।

इसे भी पढ़ें: Suji Appe Recipe: सूजी अप्पे 10 मिनट में करें तैयार, बच्चों को खूब आएंगे पसंद, आसानी से बनेंगे

जब पकोड़े सुनहरे होकर क्रिस्पी हो जाएं तो उन्हें प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे टमाटर पकोड़े बना लें। पकोड़े पेपर नैपकिन पर निकालें, ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए। हरी मिर्च और धनिया पत्ती से इन्हें गार्निश करें और गरमागरम चटनी या दही के साथ परोसें।