Logo
Turmeric Plant: हल्दी का पौधा एक औषधीय प्लांट है और इसका उपयोग मसाले के तौर पर किया जाता है। घर पर सिंपल टिप्स की मदद से हल्दी का पौधा लगा सकते हैं।

Turmeric Plant: हल्दी औषधीय गुणों से भरा एक मसाला है जिसका हर घर में खूब इस्तेमाल होता है। खाने की रंगत बदलने वाली हल्दी को ज्यादातर लोग बाजार से खरीदते हैं। हल्दी का पौधा घर में लगाकर कुछ ही सालों में आप इससे हल्दी प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं। बागवानी के शौकीन लोग थोड़ी सी मेहनत से ही हल्दी का पौधा उगा सकते हैं। 

आप हल्दी का पौधा गमले में लगा सकते है। पौधे की ग्रोथ होने के बाद उसे मिट्टी में शिफ्ट किया जा सकता है। आइए जानते हैं हल्दी का पौधा लगाने का तरीका। 

हल्दी का पौधा कैसे लगाएं?
हल्दी का पौधा गर्म और आर्द्र जलवायु पसंद करता है। यदि आप ठंडी जलवायु में रहते हैं, तो आप गमले में हल्दी उगाने पर विचार कर सकते हैं जिसे आप सर्दियों में घर के अंदर ला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: कम पानी में भी उग जाते हैं 5 पौधे, घर की बढ़ाते हैं खूबसूरती, देखभाल की भी नहीं रहती चिंता

हल्दी को अच्छी तरह से सूखा हुआ, रेतीली मिट्टी की आवश्यकता होती है जिसमें थोड़ा सा कार्बनिक पदार्थ हो। आप बगीचे की मिट्टी को रेत और खाद के साथ मिलाकर अपनी खुद की हल्दी मिश्रण बना सकते हैं।

हल्दी को बीज या कंद से उगाया जा सकता है। यदि आप बीजों से शुरू कर रहे हैं, तो उन्हें गर्म पानी में 24 घंटे के लिए भिगो दें, फिर उन्हें शुरुआती वसंत में मिट्टी में 1 इंच गहरा रोपें। यदि आप कंद से शुरू कर रहे हैं, तो उन्हें बस मिट्टी में 2 इंच गहरा रोपें।

इसे भी पढ़ें: Tomato Plantation: आसमान छूने लगे हैं टमाटर के दाम, घर पर टमाटर का पौधा लगाएं, खरीदने की झंझट से मिलेगी निजात

हल्दी के पौधों को नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है, लेकिन उन्हें अधिक पानी न दें। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली न होने दें।

हल्दी के पौधों को बढ़ने के मौसम के दौरान हर महीने एक बार संतुलित उर्वरक के साथ खाद दें। हल्दी की कटाई तब की जा सकती है जब पत्तियां पीली होने लगें और मुरझाने लगें। कंदों को खोदने के लिए एक बगीचे के कांटे का उपयोग करें।

5379487