Logo
Tips to Pack Woolen Cloths: ऊनी कपड़ों को सही तरीके से पैक करना जरूरी है, जिससे अगले साल उपयोग के वक्त वे एकदम फ्रेश रहें।

Tips to Pack Woolen Cloths: सर्दियों का मौसम खत्म होने वाला है और इसी के साथ ऊनी कपड़ों की पैकिंग का समय भी आ गया है। ऊनी कपड़ों का तीन-चार महीनों तक खूब उपयोग होता है, उसके बाद 8-10 महीने के लिए उन्हें पैक कर स्टोर करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि उन्हें सही तरीके से पैक किया जाए, जिससे सालभर कपड़े अच्छे बने रहें और अगली बार यूज करने पर एकदम फ्रेश नजर आएं। वूलन क्लॉथ की सही तरीके से पैकिंग जरूरी होती है। आइए जानते हैं इसका सही तरीका। 

ऊनी कपड़े पैक करने का तरीका

धोकर रखें - वूलन क्लॉथ्स को कभी भी बिना धोए पैक नहीं करना चाहिए। सबसे पहले कपड़े को अच्छी तरह से धोएं और उसके बाद तेज धूप में इसे सुखाएं, जिससे ऊनी कपड़ों की पूरी नमी खत्म हो सके। आपने अगर कपड़ों को ड्राई क्लीन कराया है तो भी एक बार धूप जरूर दिखाएं। कपड़ों की पैकिंग से पहले ये जरूर सुनिश्चित करें कि उनमें नमी तो नहीं रह गयी है या कपड़ा गंदा तो नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: दांत ही साफ नहीं करता आपका टूथपेस्ट, 4 चीजों को भी चमका देता है, मिनटों में मिटाता है गहरे दाग

पेपर में पैक करें - कपड़ों को सीधे प्लास्टिक बैग में रखने से बचना चाहिए। इसके बजाय पहले पेपर में ऊनी कपड़ों को लपेटें और उसके बाद उन्हें प्लास्टिक बैग में रखें। एक साथ कई कपड़े एक बड़े प्लास्टिक बैग में रखना है तो हर कपड़े के बीच में पेपर को रखें, इससे कपड़ों में सीलन, या फंगस नहीं लगेगी। 

इसे भी पढ़ें: Switch Board Cleaning: स्विच बोर्ड पर लग गए हैं चिपचिपे काले दाग, इस तरीके से करें क्लीन, पहले जैसा दिखेगा नया

नेफ्थलीन की गोलियां रखें - कपड़ों को सालभर फ्रेश और जर्म फ्री बनाए रखने के लिए उनमें नेफ्थलीन की गोलियों को जरूर रखें। इन्हें रखने से कपड़ों में बैक्टीरिया पैदा नहीं हो सकेंगे। गोलियों को सादे सफेद पेपर पर या सूती कपड़े में लपेटकर रख सकते हैं। 

5379487