Tulsi Plantation: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व बताया गया है। यही वजह है कि इस पौधे को घर में स्थापित करने की परंपरा रही है। धार्मिक महत्व रखने वाला तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर है और इससे कई बीमारियों का इलाज होता है। तुलसी इम्यूनिटी बूस्टर होने के साथ हार्ट के लिए अच्छी होती है। आप तुलसी के पौधे को आसानी से गमले में प्लांट कर सकते हैं। 

कई लोगों की शिकायत होती है कि तुलसी का पौधा लगाने के बाद हर बार सूख जाता है। ऐसा तुलसी के पौधे को सही तरीके से न रोपने और ठीक से देखभाल न करने के कारण होता है। आप चाहें तो कुछ बातों का ख्याल रखकर तुलसी के पौधे को लगा सकते हैं। 

तुलसी का पौधा कैसे लगाएं?

आवश्यक सामग्री
तुलसी के बीज या कलम
गमला
मिट्टी (समान मात्रा में मिट्टी, गोबर की खाद और रेत मिलाएं)
पानी का छिड़काव करने वाला यंत्र
उर्वरक (मासिक)

तुलसी उगाने की विधि
तुलसी पौधा लगाने के लिए सही गमले का चुनाव जरूरी है। इसके लिए तुलसी के पौधे के लिए मिट्टी का गमला सबसे अच्छा होता है। गमले में नीचे छेद जरूर होने चाहिए ताकि पानी निकल सके। गमला चुनने के बाद मिट्टी तैयार करें। फिर इसे गमले में भरें। मिट्टी को हल्का सा दबा दें।

इसे भी पढ़ें: Saunf Plantation: सौंफ खरीदने की झंझट होगी खत्म! इस तरीके से घर में लगाएं सौंफ का पौधा, मिलेगा भरपूर मसाल

तुलसी को बीज या कलम दोनों तरह से प्लांट कर सकते हैं। बीज से लगाने के लिए बीज को मिट्टी में लगभग 1/2 इंच की गहराई तक दबा दें और ऊपर से हल्की सी मिट्टी डाल दें। वहीं, कलम से लगाना हो तो  तुलसी की एक स्वस्थ शाखा को काट लें और इसे मिट्टी में गाड़ दें।

तुलसी को नियमित पानी दें, हालांकि मौसम के हिसाब से उसकी मात्रा कम या ज्यादा रखें। मिट्टी को हल्का सा गीला रखें। रोजाना सुबह-शाम पानी का छिड़काव करें। तुलसी का पौधा हल्की धूप में रखें। इसे कम से कम 6-8 घंटे की धूप की जरूरत होती है। हालांकि तुलसी को सीधी धूप में रखने से पौधा मुरझा सकता है। 

तुलसी के पौधे की तेज ग्रोथ के लिए उसकी सही देखभाल जरूरी है। इसके लिए महीने में एक बार पौधे को उर्वरक दें। पौधे को नियमित रूप से देखें। अगर पत्ते सूख रहे हैं या पीले पड़ रहे हैं तो पानी की मात्रा बढ़ा दें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: जैस्मिन के फूलों से भर जाएगा बगीचा, इस तरीके से लगाएं पौधा, खुशबू से महकेगी बगिया

तुलसी के पौधे की देखभाल के टिप्स

  • तुलसी के पौधे को सीधी धूप से बचाएं।
  • पौधे को हवादार जगह पर रखें।
  • पौधे को समय-समय पर छांटते रहें।
  • सर्दियों में पौधे को थोड़ी गर्मी की जरूरत होती है।