Logo
Karela Plantation: करेले की सब्जी हर घर में बनाई जाती है। आप बागवानी के शौकीन हैं तो घर में करेले को उगा सकते हैं। इसके लिए कुछ आसान टिप्स फॉलो करें।

Karela Plantation: करेला एक ऐसी सब्जी है जो हर घर में खायी जाती है। करेला भले ही कड़वा लगे, लेकिन इसके पोषण तत्व बड़ी बीमारियों को दूर रखने में कारगर होते हैं। करेला वैसे तो ज्यादातर लोग बाजार से खरीदकर खाते हैं, लेकिन करेला घर में भी आसानी से उगाया जा सकता है। गमले में करेले की बेल को लगाकर सही देखभाल की जाए तो कुछ ही वक्त में गार्डन करेले से भर सकता है। 

करेला उगाना न केवल आपके किचन गार्डन को खूबसूरत बनाएगा बल्कि आपको ताजा और स्वादिष्ट करेले भी देगा। घर पर करेला उगाना बहुत आसान है। आइए जानते हैं कैसे।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: दिल खुश कर देते हैं गुलमोहर के फूल, इस तरीके से घर में लगाएं ये पौधा, तेज होगी ग्रोथ

करेला उगाने के लिए सामग्री
करेले के बीज
गमला (कम से कम 12 इंच गहरा)
अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
खाद (गोबर की खाद या वर्मीकम्पोस्ट)
पानी का छिड़काव करने वाला उपकरण

करेले कैसे उगाएं?
सबसे पहले बीज तैयार करें। इसके लिए करेले के बीजों को एक दिन के लिए पानी में भिगो दें। यह अंकुरण की प्रक्रिया को तेज करेगा। इसके बाद गमला तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करें। सबसे पहले  गमले के तले में छेद कर दें ताकि पानी निकल सके। गमले को अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी और खाद से भर दें।

अब गमले में बीज बोएं, इसके लिए भिगोए हुए बीजों को मिट्टी में लगभग 1 इंच की गहराई तक दबा दें। अब मिट्टी को हल्का गीला रखें, लेकिन ज्यादा पानी न दें। इस बात का ध्यान रखें कि करेले के पौधे को धूप वाली जगह पर ही रखना है। हर 15 दिन में एक बार पौधे को खाद दें।

इसे भी पढ़ें: Michelia Plant: घर में लगाएं चंपा का पौधा, सफेद फूलों से भर जाएगा गार्डन, सीखें प्लांटेशन का तरीका

जब पौधा बड़ा हो जाए तो उसे किसी सहारे से बांध दें। इससे बेल की ग्रोथ तेज होगी और उसे सही दिशा मिल सकेगी। बेल में लगभग 60-70 दिनों में करेले तैयार हो जाते हैं।

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • करेला गर्म मौसम में सबसे अच्छा उगता है।
  • कीड़ों से बचाने के लिए आप नीम का तेल का स्प्रे कर सकते हैं।
  • अगर पौधे में कोई बीमारी लग जाए तो किसी कृषि विशेषज्ञ से सलाह लें।
5379487