Gardening Tips: सब्जी में अगर हरा धनिया न डले तो उसका स्वाद कुछ अधूरा सा लगने लगता है। हरा धनिया खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही पोषण भी देता है। आप अगर सब्जी में रोज ताजा हरा धनिया डालना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से अपने घर में भी उगा सकते हैं। मानसून सीजन में घर के बगीचे में धनिया उगाया जा सकता है। थोड़ी सी देखभाल से ही कुछ ही दिनों में हरा धनिया ग्रो करने लगता है। 

घर पर ताजा धनिया उगाना बहुत ही आसान है, और इससे आपकी रसोई में हमेशा ताजा धनिया मौजूद रहेगा। आपने अगर बागवानी शुरू ही की है तो भी इसे आसानी से प्लांट कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि गमले में धनिया कैसे उगाया जाता है। 

आपको क्या सामग्री चाहिए?
एक गमला (कम से कम 6 इंच गहरा)
अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
धनिया के बीज
पानी का छिड़काव करने वाला
एक धूपीली जगह

धनिया कैसे उगाएं?

गमले की तैयारी: गमले के निचले हिस्से में छेद होने चाहिए ताकि पानी निकल सके। गमले को अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी से भर दें।

बीज बोना: मिट्टी की सतह पर धनिया के बीज को समान रूप से फैलाएं। बीजों को हल्के से मिट्टी से ढक दें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: बागवानी की शुरुआत कर रहे हैं तो ध्यान रखें 4 बातें, पौधों की होगी सही देखभाल; हरी-भरी बनेगी बगिया

पानी देना: बीज बोने के बाद मिट्टी को हल्का सा गीला कर दें। सुनिश्चित करें कि मिट्टी नम रहे लेकिन बहुत ज्यादा गीली न हो।

धूप: गमले को धूप वाली जगह पर रखें। धनिया को बढ़ने के लिए धूप की जरूरत होती है।

अंकुरण: कुछ दिनों में बीज अंकुरित होने लगेंगे। जब पौधे थोड़े बड़े हो जाएं तो उन्हें पतला कर दें ताकि सभी पौधों को समान रूप से धूप और पानी मिल सके।

देखभाल: नियमित रूप से मिट्टी को नम रखें लेकिन ज्यादा पानी न दें। आप हफ्ते में एक या दो बार पानी दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Potato Peels: आलू के छिलकों से तैयार कर लें फर्टिलाइज़र, तेजी से होगी पौधों की ग्रोथ; बाजार की महंगी खाद से मिलेगा छुटकारा

अतिरिक्त टिप्स

खाद: आप महीने में एक बार जैविक खाद दे सकते हैं।

कटाई: जब पौधे 10-12 इंच लंबे हो जाएं तो आप पत्तियों को काटकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

कीड़े: यदि आपके पौधों पर कीड़े लग जाएं तो आप नीम का तेल का स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं।

ध्यान रखने वाली बातें
धनिया एक शीतल मौसम वाली सब्जी है, इसलिए गर्मियों में इसे थोड़ी छायादार जगह पर रखें।यदि आप सर्दियों में धनिया उगा रहे हैं, तो आप इसे घर के अंदर एक धूप वाली खिड़की के पास रख सकते हैं।