Gardening Tips: आप अगर बागवानी के शौकीन हैं तो इस बार अपने गार्डन में जीरा भी उगा सकते हैं। जीरा एक ऐसा मसाला है जो सभी घरों में खाने में रोजाना इस्तेमाल किया जाता है। आपने अपने बगीचे में कई तरह के फूल और फल वाले पौधे तो लगाए होंगे, इसी कड़ी में इस बार जीरा उगाने की कोशिश कर सकते हैं। सब्जियों के अलावा घर के गार्डन में जीरा उगाना भी आसान है। 

घर में जीरा उगाने का तरीका

सामग्री
जीरे के बीज
मिट्टी का गमला या क्यारी
अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
पानी
उर्वरक (वैकल्पिक)

जीरा उगाने की विधि

बीजों का चुनाव: ताजे और अच्छी गुणवत्ता वाले जीरे के बीजों का चुनाव करें। आप स्थानीय बागवानी स्टोर या ऑनलाइन जीरे के बीज खरीद सकते हैं।

गमला या क्यारी तैयार करें: एक मध्यम आकार का गमला या क्यारी चुनें। गमले में जल निकासी छेद होना चाहिए। गमले में अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी भरें। मिट्टी थोड़ी ढीली और हवादार होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गमले में उग जाएंगी ताजी और मुलायम भिंडी, बागवानी की इस विधि को अपनाएं, मिलने लगेगी हरी सब्जी

बुवाई: मिट्टी को थोड़ा गीला करें और फिर उसमें जीरे के बीजों को 1/2 इंच की गहराई तक बोएं। बीजों को एक दूसरे से 1-2 इंच की दूरी पर बोएं।

पानी देना: मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली नहीं। बीजों को अंकुरित होने तक नियमित रूप से पानी दें।

धूप: गमले को ऐसी जगह रखें जहाँ उसे दिन में कम से कम 6-8 घंटे धूप मिले।

खाद: जब पौधे 3-4 इंच ऊंचे हो जाएं, तो उन्हें पतले तरल उर्वरक से खाद दें। आप हर 2-3 सप्ताह में एक बार खाद दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर के गार्डन में लगाएं गुड़हल का पौधा, इस तरीके से तेजी से ग्रो करेगा प्लांट, खिल उठेंगे लाल खूबसूरत फूल

पौधों की देखभाल: खरपतवारों को नियमित रूप से हटाते रहें। मिट्टी को सूखने न दें।

कटाई: जब जीरे के बीज भूरे और सूखे हो जाएं, तो उन्हें काट लें। बीजों को धूप में अच्छी तरह सुखा लें और फिर उन्हें एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • आप जीरे के बीजों को सीधे मिट्टी में या पहले अंकुरित करके बो सकते हैं।
  • यदि आप ठंडी जलवायु में रहते हैं, तो आप जीरे के पौधों को घर के अंदर उगा सकते हैं।
  • आप जीरे के पौधों को गमलों में लगाकर उन्हें अपनी बालकनी या बरामदे में भी रख सकते हैं।